नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AIBE 2020: ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन को स्थगित कर दिया है। एआईबीई का आयोजन 16 अगस्त 2020 को किया जाना था। परीक्षा को देश भर में कोविड-19 महामारी के लगातार बढ़ते मामलों और रोकथाम के लिए बार-बार लगाये जा रहे लॉकडाउन के मद्देनजर लिया गया है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया, जो कि देश में कानूनी शिक्षा का नियामक है, ने इसके साथ ही ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए आवेदन की तिथि को भी बढ़ा दिया है। अब एआईबीई 2020 के लिए 31 अगस्त 2020 तक आवेदन किये जा सकते हैं। बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा परीक्षा को स्थगित किये जाने और आवेदन की तिथि को बढ़ाने से सम्बन्धित निर्णय 29 जुलाई को लिया गया।

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के सम्बन्ध में आधिकारिक रूप से अपडेट परीक्षा के लिए बनी वेबसाइट, allindiabarexamination.com पर जारी किया गया। इसके अनुसार देश में महामारी की वर्तमान स्थिति, बार-बार लगाये जा रहे लॉकडाउन और प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना रोगियों की संख्या को देखते हुए काउंसिल द्वारा 16 अगस्त को आयोजित किये जाने ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन-XV को स्थगित किया जाता है और साथ ही, परीक्षा के लिए आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ाया जाता है। परीक्षा के नई तिथि और कार्यक्रम के बारे में एआईबीई की देख-रेख के लिए बनी समिति द्वारा लिया जाएगा।

एआईबीई के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन की तैयारी कर रहे ऐसे उम्मीवार जिन्होंने परीक्षा के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है या इससे पहले किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाये थे, वे परीक्षा के लिए बनी ऑफिशियल वेबसाइट, allindiabarexamination.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परक्षा पोर्टल पर दिये गये रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने सम्बन्धित जानकारियों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। उम्मीदवारों को आवेदन से पूर्व रजिस्ट्रेशन पेज पर दिये गये निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन यहां करें

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस