Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: घर बैठे मुफ्त में करें ये 10 ऑनलाइन कोर्स, निखरेगी पर्सनैलिटी और चमकेगा करियर

अधिकांश लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में सबके पास थोड़ा अतिरिक्त समय है। इस तरह यह अच्छा मौका है कि जब आप कुछ ऑनलाइन कोर्स करके अपने करियर को और ऊपर ले जा सकते हैं।

By Vineet SharanEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 09:09 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 02:09 AM (IST)
Stay Home Stay Empowered: घर बैठे मुफ्त में करें ये 10 ऑनलाइन कोर्स, निखरेगी पर्सनैलिटी और चमकेगा करियर
Stay Home Stay Empowered: घर बैठे मुफ्त में करें ये 10 ऑनलाइन कोर्स, निखरेगी पर्सनैलिटी और चमकेगा करियर

नई दिल्ली, अनुराग मिश्र। मौजूदा समय में अधिकांश लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में सबके पास थोड़ा अतिरिक्त समय है। इस तरह यह अच्छा मौका है कि जब आप कुछ ऑनलाइन कोर्स करके अपने करियर को और ऊपर ले जा सकते हैं। दुनिया में कई ऐसे कोर्स हैं, जिन्हें घर बैठे मुफ्त में किया जा सकता है। एक तरफ जहां ये कोर्स आपकी बोरियत को कम करेंगे, वहीं इनसे आपको कुछ नया सीखने का मौका भी मिलेगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कोर्सों के बारे में-

loksabha election banner

कनेक्ट विद कस्टमर ओवर मोबाइल

यह फ्री कोर्स गूगल द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कोर्स में आपको यह सिखाया जाएगा कि आप अपनी डिजिटल उपस्थिति को कैसे बढ़ाएं। साथ ही मोबाइल के जरिए नए ग्राहकों तक कैसे पहुंचे। यह कोर्स शुरुआती स्तर का कोर्स है और इसके दो मॉड्यूल हैं। यह कुल दो घंटे का कोर्स है।

प्रमोट ए बिजनेस विद कंटेंट

गूगल पर मौजूद इस कोर्स के माध्यम से आप लोगों की नजरों में आ सकते हैं। इस कोर्स में आपको सिखाया जाएगा कि आप सोशल मीडिया, वीडियो और कंटेट मार्केटिंग का बेहतर इस्तेमाल कैसे करें। कोर्स में आपको सोशल मीडिया के बेसिक्स, लॉन्ग टर्म सोशल मीडिया प्लान, राइज ऑफ ऑनलाइन वीडियो, वीडियो परफॉर्मेंस का आकलन करना आदि चीजों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

हाउ टू इनहेंस एंट प्रोटेक्ट योर ऑनलाइन कैंपेन

इस कोर्स के माध्यम से हम यह सीख सकते हैं कि किसी ऑडियंस तक सही मैसेज को कैसे पहुंचाया जाए। इसके अलावा, साइबर हमले से खुद को किस तरह बचाया जाए, यह भी इसके तहत सिखाया जाता है। इस कोर्स में 12 मॉड्यूल हैं। कोर्स शुरुआती स्तर का है। इस कोर्स में आपको सर्च इंजन के बेसिक्स के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की प्लानिंग, कीबर्ड्स आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

हाउ टू इनक्रीज प्रोडक्टिविटी एट वर्क

इस कोर्स में आपको समय को मैनेज करना, उसे करना, प्राथमिकताएं तय करना आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस कोर्स में 1 मॉड्यूल है। कोर्स शुरुआती स्तर का है।

स्पीकिंग इन पब्लिक

गूगल द्वारा कराए जा रहे इस कोर्स में आपको पब्लिक में बोलने, कैसे प्रभावी ढंग से बात रखने आदि के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा, बोलते समय आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी हो, आपका प्रोफेशनल प्रजेंटेशन कैसा हो, इसके बारे में भी सिखाया जाएगा। इस कोर्स में 1 मॉड्यूल है। कोर्स शुरुआती स्तर का है। इसमें वीडियो ट्यूटोरियल्स आदि भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

सोशल साइकोलॉजी

वेसलेयान यूनिवर्सिटी द्वारा कराए जा रहे और कोर्सेरा द्वारा पावर किए जा रहे इस कोर्स में आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इसमें सोशल साइकोलॉजी की कुछ रिसर्च के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी। इसमें ग्रुप बिहेवियर, पर्सनल अट्रेक्शन, किसी को समझाने आदि के बारे में बताया जाएगा। यह कोर्स शुरुआती स्तर का है।

इंग्लिश फॉर करियर डेवलपमेंट

इस कोर्स को पेनसेलवेनिया यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार किया गया है। इस कोर्स को अंग्रेजी के बारे में ज्यादा जानकारी न रखने वालों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इस कोर्स में प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाना, कवर लेटर बनाना, नेटवर्किंग और इंटरव्यू स्किल के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इंफ्लुअसिंग पीपल

इस कोर्स को मिशिगन यूनिवर्सिटी द्वारा बनाया गया है। इसमें आप लोगों को वाकशैली और पर्सनैलिटी से कैसे प्रभावित करते हैं, उसके बारे में सिखाया जाएगा। इसके आपको बेहतर वक्ता और लीडर बनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बिजनेस आइडिया को रखने, स्टेकहोल्डर से गठबंधन करने आदि के लिए यह मददगार होगा।

व्हाट इज सोशल

इसके माध्यम से आपको समाज में अपने व्यक्तित्व को उभारने के बारे में सिखाया जाएगा। इस कोर्स में आपको ऐसी जानकारियां, टूल, नॉलेज और स्किल के बारे में बताया जाएगा जिससे आपकी कंपनी को फायदा हो। इसकी मदद से आप ग्राहक से बेहतर संबंध स्थापित कर पाएंगे।

इंट्रोडक्शन टू साइबर सिक्योरिटी

यह कोर्स 7 मॉड्यूल का है। इस कोर्स में आपको साइबर सिक्योरिटी के बेसिक के बारे में बताया जाएगा। इसमें हैंडल रुटिंग, डीएनएस, लोड बैलेंसिंग आदि के बारे में बताया जाएगा। साथ ही लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम और एपीआई आदि के बारे में भी आप सीख पाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.