Move to Jagran APP

Women Entrepreneurship 2022: राष्ट्रीय महिला आयोग और IIM कोझिकोड मिलकर देंगे महिलाओं को उद्यमिता का प्रशिक्षण, आवेदन 3 जून तक

Women Entrepreneurship 2022 आंत्रप्रेन्योरशिप में आने के इच्छुक फीमेल कैंडीडेट्स के लिए खुशखबरी। राष्ट्रीय महिला आयोग और आइआइएम कोझिकोड द्वारा मिलकर महिलाओं में उद्यमिता विकास कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। इस कोर्स के लिए आवेदन 3 जून तक किए जा सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 04:00 PM (IST)
Women Entrepreneurship 2022: राष्ट्रीय महिला आयोग और IIM कोझिकोड मिलकर देंगे महिलाओं को उद्यमिता का प्रशिक्षण, आवेदन 3 जून तक
महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, innovateindia.mygov.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Women Entrepreneurship 2022: स्वयं का उद्यम लगाकर करियर बनाने की की इच्छुक महिलाओं के लिए काम की खबर। राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) और भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) कोझिकोड ने मिलकर ऐसी महिलाओं के प्रशिक्षण के लिए कोर्स तैयार किया है जो कि नौकरी करने की बजाय नौकरी देना चाहती हैं। दोनो ही संगठनों ने मिलकर महिलाओं के लिए उद्यमिता कार्यक्रम की शुरूआत करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं में व्यवसाय एवं प्रबंधकीय क्षमता स्थापित करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित किया जाएगा।

loksabha election banner

महिलाओं के लिए उद्यमिता कार्यक्रम के दो चरण होंगे फाउंडेशन और एडवांस। दोनो ही चरणों की अवधि चार-चार माह होगी। फाउंडेशन स्टेज के दौरान हर सप्ताह चार घंटे की क्लास होगी। कार्यक्रम के दौरान 60 घंटे की लर्निंग और 40 घंटे के सब्जेक्टिव सेशन होंगे। इसके अतिरिक्त 20 घंटे का सलाह और प्रश्नोत्तर भी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा। प्रोग्राम की भाषा अंग्रेजी और मलयालम होगी और उम्मीदवारों को कम से कम 80 फीसदी उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी। इसी प्रकार, एडवांस स्टेज कोर्स में भी हर सप्ताह चार घंटे का सेशन होगा। कार्यक्रम में 60 घंटे के विषय सत्र, 20 घंटे के सलाह और 40 घंटे के प्रश्नोत्तर के सत्र होंगे। दोनो ही चरणों में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को मूल्यांकन में कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त करने होगें।

आवेदन 3 जून तक

एनसीडब्ल्यू और आइआइएम कोझिकोड द्वारा महिलाओं के लिए उद्यमिता कार्यक्रम के लिए आवेदन 18 अप्रैल 2022 से आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 3 जून 2022 है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, innovateindia.mygov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन के बाद विवरणों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट 1 से 20 जुलाई के बीच जारी होगी और इसी दौरान उम्मीदवारों को पंजीकरण कराना होगा। कोर्स 1 अगस्त से 28 नवंबर 2022 तक आयोजित होगा।

इसी प्रकार, एडवांस कोर्स के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट 10 जुलाई से 10 अगस्त के बीच जारी होगी और उम्मीदवारों को पंजीकरण करना होगा। इसके बाद कोर्स का आयोजन 5 सितंबर से 30 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा।

इस लिंक से करें आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.