नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क।  बोर्डिंग स्कूल। यह सुनते ही एक आलीशान कैंपस की इमेज दिमाग में तैरने लगती है। शानदार क्लासरूम से लेकर प्लेग्राउंड। हर वो सुख-सुविधाएं, जो एक स्टूडेंट्स अपने स्कूल में चाहता है। यहां बेहतर एजुकेशन के साथ-साथ स्टूडेंट्स की एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज पर भी खास ध्यान दिया जाता है। हालांकि यह सब कुछ स्कूलों में भी मौजूद है, लेकिन फिर भी देश के कोने-कोने में बसे बोर्डिंग स्कूलों में होने वाली पढ़ाई और एक्टिविटीज की बात ही अलग है, यह न केवल स्टूडेंट्स की स्कूल एजुकेशन को बेहतर बनाती है। वहीं उन्हें भविष्य में किस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए इसके लिए भी तैयार करते हैं।

इसीलिए इन कैंपस में आम स्टूडेंट्स से लेकर तमाम राजनीति, खेल, जगत से लेकर बॉलीवुड सितारों ने भी इन संस्थानों से पढ़ाई की है। इनमें देश की टॉप एक्ट्रेस में शुमार करीना कपूर, ट्विवंकल खन्ना, करण जौहर, साउथ इंडियन सिनेमा के राउडी यानी विजय देवरकोंडा स्टार तक शामिल हैं। करीना देहरादून के वेल्‍हम गर्ल्‍स स्‍कूल से पढ़ी हैं, जो कि एक बोर्डिंग स्कूल है। वहीं विजय देवरकोंडा ने Puttaparthi में स्थित श्री सत्य साईं हायर सेकेंडरी, बोर्डिंग स्कूल (Sri Sathya Sai Higher Secondary School (a boarding school) में 10वीं की कक्षा तक पढ़ें थे। वहीं देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देहरादून के दून स्कूल से पढ़ाई की है इनके अलावा, कई अलग-अलग फील्ड की फेमस हस्तियां हैं, जिन्होंने भारत के अलग-अलग कोने में बसे बोर्डिंग स्कूलों से पढ़ाई की है। आइए जानते हैं, देश के कुछ चुनिंदा संस्थानों के बारे में।

दून स्कूल, देहरादून

देहरादून में स्थित दून स्कूल देश के चुनिंदा बोर्डिंग संस्थानों में शुमार हैं। इस स्कूल भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी,ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई बड़ी हस्तियों के ने यही से शिक्षा प्राप्त की हैं। साल 1854 में अंग्रेजों ने इस स्कूल को भारत में स्थापित किया था।

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला

शिमला में खूबसूरत वादियों के साथ-साथ पढ़ने के लिए बेहद शानदार बोर्डिंग स्कूल भी स्थित है। इस स्कूल का नाम है, बिशप कॉटन स्कूल है। यह एशिया के सबसे पुराने स्कूल्स में से एक है। इस स्कूल से भी देश की फेमस हस्तियों ने पढ़ाई की है। यह स्कूल मानसिक रूप से परेशान बच्चों के लिए एक लर्निंग सेंटर भी चलाता है।

मेयो कॉलेज,राजस्थान

पहाड़ी इलाकों में बसे बोर्डिंग स्कूल के अलावा, राजस्थान में भी एक कैंपस काफी फेमल है, इसका नाम है मेयो कॉलेज। इस 1875 में स्थापित इस स्कूल में वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स की सुविधाएं हैं। इस स्कूल से अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने पढ़ाई की है।

Edited By: Nandini Dubey