Move to Jagran APP

Study Abroad: विदेश में करने जा रहे हैं पढ़ाई तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी आर्थिक समस्या

विदेश में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स और उनके माता पिता को एक बेहतर प्लान के साथ तैयारी करनी होगी। इसके अलावा आप स्कॉलरशिप एजुकेशन लोन आदि का सहारा भी ले सकते हैं। भविष्य बेहतर बनाने के लिए आप किसी ऐसी यूनिवर्सिटी और पाठ्यक्रम का चयन करें जिससे आप आगे चलकर बेहतर जॉब/ प्लेसमेंट पाकर अच्छे करियर का निर्माण कर सकें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 22 May 2024 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 08:03 PM (IST)
Study Abroad: विदेश में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। विदेश में पढ़ाई को करियर के लिहाज से बेहतर माना जाता है। लाखों स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वे भी विदेश में जाकर किसी प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से पढ़ाई करके अपने बेहतर करियर का निर्माण कर सकें। लेकिन इनमें से कुछ स्टूडेंट्स का सपना ही पूरा हो पाता है। कई स्टूडेंट्स आर्थिक स्थिति की वजह से तो कई लोग अन्य परेशानियों के चलते अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसी से निपटने के लिए आपको हम यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो कर आप इससे निपट सकते हैं।

आर्थिक स्तिथि से कैसे निपटें

अगर कोई माता-पिता अपने बच्चे को विदेश से पढ़ाई करवाना चाहते हैं तो उनको एक बेहतर प्लान का निर्माण करना होगा और उसी के अनुसार बजट का इंतजार करना होगा। इसके लिए वे कुछ साल पहले से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन एवं स्कॉलरशिप

विदेश में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकार भी मदद प्रदान करती है। सरकार कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन की व्यवस्था करवाती है, इस लोन के माध्यम स आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। इसी के साथ विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है। आप इस स्कॉलरशिप के लिए योग्यता हासिल करके विदेश में पढ़ाई कर सकते हैं।

(Image-freepik)

बेहतर कोर्स का करें चुनाव

अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो वर्तमान समय के अनुसार बेहतर कोर्स का चुनाव करें। टेक्नोलॉजी के इस समय में पारम्परिक कोर्स से थोड़ा हटके सोचें जिससे आप एक बेहतर जॉब पा सकें।

विदेश में कर सकते हैं पार्ट टाइम काम

विदेश में स्टूडेंट्स के लिए पार्ट टाइम वर्क बेहतर साबित हो सकता है। विदेश में स्टूडेंट्स को कुछ ही घंटों के लिए कई डॉलर्स का भुगतान किया जाता है जिससे आप अपने वहां के खर्चों को मैनेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Top MBA College: देश के इन टॉप संस्थानों से करें एमबीए, लाखों-करोड़ों में मिलेगा सैलरी पैकेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.