Move to Jagran APP

MIT Admission 2022: एमआइटी एक बार विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी, जानें किन यूजी कोर्सेस में होता है दाखिला

MIT Admission 2022 मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने वर्ष 2012 से लगातार विश्व की नंबर वन की रैंक बरकरार रखी है। ऐसे में जबकि विभिन्न राज्यों के 12वीं के नतीजे घोषित हो रहे हैं आर्थिक रूप से सक्षम परिवारों के छात्र-छात्राएं एमआइटी से यूजी कोर्स कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2022 03:26 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2022 03:27 PM (IST)
MIT Admission 2022: एमआइटी एक बार विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी, जानें किन यूजी कोर्सेस में होता है दाखिला
एमआइटी को एक बार फिर मिली क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में पहली पोजीशन।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MIT Admission 2022: मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानि एमआईटी को एक बार फिर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में पहला स्थान मिला है। पूरे विश्व के विश्वविद्यालयों की रैंकिग जारी करने वाले Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा बुधवार, 8 जून 2022 को जारी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में एमआइटी 100 स्कोर के साथ पहले स्थान पर है। एमआइटी ने विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी की रैंक वर्ष 2012 से बरकरार रखी है। जाहिर हैं, ऐसे में जबकि देश भर विभिन्न राज्यों में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा की जा रही है, आइए हम आपकों बताते हैं कि यदि आपका मन भी विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी में पढ़ने का है तो आइए हम आपको बताते हैं कि एमआइटी में आप किन-किन कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी एमआइटी में 100 आवेदकों में से 6 को मिलता है दाखिला; जानें कोर्सेस, फीस, खर्च और औसत पैकेज

MIT Admission 2022: एमआइटी में इन यूजी कोर्सेस में होते हैं सबसे अधिक दाखिले

एमआइटी में कंप्यूटर साइंस और आइटी, एप्लाइड साइंस और प्रोफेशन, प्राकृतिक विज्ञान और गणित, व्यवसाय और प्रबंधन, एयरोस्पेस / एरोनॉटिकल / एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग / बायोइंजीनियरिंग के क्षेत्रों में स्नातक स्नातक स्तरीय कोर्सेस संचालित किए जाते हैं। इनमें से जिन कोर्सेस में स्नातक पर सबसे अधिक दाखिले होते हैं उनमें कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, मॉलेक्यूलर बॉयोलॉजी और इकनॉमिक्स व डाटा साइंस।

यह भी पढ़ें - एमआइटी में पढ़ाई का खर्चा: 50 लाख से अधिक है बजट तो पढ़ सकते हैं विश्व की नंबर 1 यूनिवर्सिटी में

MIT Admission 2022: एमआइटी में यूजी कोर्सेस की फीस और अन्य खर्चे

एमआइटी में यदि आप पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारी-भरकम फीस का इंतजाम करना होगा। एमआइटी यूजी कोर्सेस की फीस 70 से 77 हजार यूएस डॉलर के बीच यानि 52 से 57 लाख रुपये होती है। इसके साथ-साथ स्टूडेंट्स को एमआइटी कैंपस में रहने व मेस के लिए 12 लाख और ऑफ-कैंपस के लिए 6 लाख रुपये से अधिक रूपये अधिक खर्च करने होंगे। एमआइटी यूजी दाखिले के लिए अधिक जानकारी इस लिंक से देखें।

यह भी पढ़ें - MIT Admission 2022: इन स्कॉलरशिप से कर सकते हैं विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई, जानें आवेदन प्रक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.