Move to Jagran APP

फिट रहने का है शौक तो अपनाएं ये करियर विकल्प, मिलेगी मोटी सैलरी और रहेंगे हेल्दी

फिटनेस और हेल्थ के प्रति अपने पैशन को आप एक करियर ऑप्शन में बदलकर आप चाहें तो आप फिटनेस ट्रेनर भी बन सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त ऑर्गनाइजेशन से सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है। कई संस्थान इसके लिए विभिन्न प्रकार के फिटनेस ट्रेनिंग कोर्स प्रदान करते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 04:30 PM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 06:06 PM (IST)
फिट रहने का है शौक तो अपनाएं ये करियर विकल्प, मिलेगी मोटी सैलरी और रहेंगे हेल्दी
योग एक बहुत अच्छा विकल्प है।इस फील्ड में सेहतमंद रहने के साथ-साथ पैसा कमाने दोनों के बहुत अच्छे मौके हैं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। हर किसी के अपने- अपने शौक होते हैं। किसी को स्पोर्ट्स पसंद है तो किसी को म्यूजिक। किसी को रीडिंग पसंद हैं तो किसी को स्विमिंग। हर किसी की अपनी-अपनी हॉबी होती है। इसी तरह किसी को फिटनेस का शौक होता है। अगर आप भी इस फील्ड में रुचि रखते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ ऐसे ही क्षेत्रों के बारें में, जहां आप खुद को हेल्दी रखने के साथ-साथ इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं। जी हां कुछ ऐसे फील्ड, जहां खुद को हेल्दी रखने के साथ-साथ मोटी कमाई भी होती है तो आइए जानते हैं।

loksabha election banner

योग

योग एक बहुत अच्छा विकल्प है। इस फील्ड में सेहतमंद रहने के साथ-साथ पैसा कमाने दोनों के बहुत अच्छे मौके हैं। दरअसल, साल 2020 में आई कोविड-19 संक्रमण महामारी ने हम सभी से बहुत कुछ छीन लिया। एक तरफ जहां, बहुत से लोगों ने अपनों को खो दिया है तो वहीं तमाम लोगों ने अपनी अच्छी खासी नौकरी गंवा दी, लेकिन इस महामारी से अमूमन लोगों ने एक सबक भी लिया है और वह था अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सजग होना। इस महामारी के आने के बाद से ज्यादातर लोगों ने खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए योग का सहारा लिया। अब ऐसे में अगर आप भी योग में प्रोफेशनल डिग्री लेते हैं तो आपके लिए बेहतर अच्छा मौका साबित हो सकता है। इसमें योग में बीएससी, एमएससी, डिप्लोमा, सार्टिफिकेट कोर्स जैसे विकल्प मौजूद है। इन कोर्सेज को करने के बाद आप किसी भी स्कूल, यूनिवर्सिटी, योग सेंटर, जिम सहित अन्य संस्थानों में बेहतर कमाई कर सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर है विकल्प

फिटनेस और हेल्थ के प्रति अपने पैशन को आप एक करियर ऑप्शन में बदलकर आप चाहें तो आप फिटनेस ट्रेनर भी बन सकते हैं। इसके लिए, आपको किसी मान्यता प्राप्त ऑर्गनाइजेशन से सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है। कई संस्थान इसके लिए विभिन्न प्रकार के फिटनेस ट्रेनिंग कोर्स प्रदान करते हैं। इन सर्टिफिकेशन कोर्स की अवधि अलग-अलग होती है। वहीं आप बेसिक फिटनेस ट्रेनिंग के साथ स्पेशलाइज्ड फील्ड में सर्टिफिकेशन ले सकते हैं। इसके बाद आप किसी भी जिम में बतौर फिटनेस ट्रेनर जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा, चाहें तो अपना खुद का बिजनेस शुरू करके भी बेहतर कमा सकते हैं।

जुंबा भी दे रहा बेहतर अवसर 

आजकल योग, जिम करने के साथ-साथ जुंबा क्लासेज को भी काफी पसंद की जा रही है। यह डांस फैट कम करने के साथ-साथ स्ट्रैस को भी कम करता है। ऐसे में अगर आप भी फिट रहने के साथ-साथ इस फील्ड में बेहतर पैसा कमाना चाहते हैं तो बतौर जुंबा इंस्ट्रक्टर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रोफेशनल कोर्सेज करना अनिवार्य होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.