नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IBPS RRB 2020: देश भर के विभिन्न राज्यों में क्षेत्रीय स्तर पर कार्यरत ग्रामीण बैंक भी अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों की तरह ही अधिसूचित वाणिज्यिक बैंक होते हैं। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की स्थापना वर्ष 1975 में ग्रामीण और उप-नगरीय क्षेत्रों में मूलभूत बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गयी थी। इसके अतिरिक्त ग्रामीण बैंक सरकारी योजनाओं जैसे मनरेगा कामगारों को पारिश्रमिक देना, पेंशन का भुगतान, आदि में भी सेवाएं देते हैं। इस समय देश में कुल 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक विभिन्न राज्यों में संचालित हैं जो कि कृषि, व्यापार, वाणिज्य, उद्योग और अन्य के विकास के लिए ग्रामीण इलाकों में छोटे किसानों, कृषि श्रमिकों, छोटे उद्यमियों, शिल्पकारों आदि को बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं देते हैं।

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में सरकारी नौकरी (Government Jobs in Rural Banks / Sarkari Naukri in Gramin Banks)

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में सरकारी नौकरी के मौके समय-समय पर निकलते रहते हैं। आमतौर पर इन बैंकों में ग्रुप बी स्तर पर ऑफिस असिस्टेंट और ग्रुप ए स्तर पर ऑफिसर स्केल 1, स्केल 2 और स्केल 3 के पदो पर सीधी भर्ती की जाती है। ग्रामीण बैंकों में हर साल होने वाली इन पदों की रिक्तियों के लिए संयुक्त रूप से चयन प्रक्रिया हर साल आयोजित की जाती है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर (स्केल 1, 2 और 3) के पदों पर भर्ती के चयन प्रक्रिया का आयोजन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा हर वर्ष किये जाता है। आईबीपीएस ने वर्ष 2020 की भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 9638 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की थी। इस समय यह भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

ग्रामीण बैंकों में भर्ती के लिए योग्यता (Rural Bank Recruitment Eligibility Criteria)

ग्रामीण बैंकों में सीधी भर्ती किये जाने वाले पदों में ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर), ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) और ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) हैं। इन पदों के लिए निर्धारित योग्यता मानदंड अलग-अलग हैं। ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। साथ ही, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की स्थानीय भाषा में प्रोफिशिएंसी होनी चाहिए। वहीं, कंप्यूटर पर कार्य करने का ज्ञान होना चाहिए। ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष निर्धारित की गयी है।

इसी प्रक्रार ऑफिसर स्केल 1 पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक, स्थानीय भाषा में प्रोफिशिएंसी और कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष निर्धारित की गयी है।

वहीं, ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक के साथ-साथ किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए। हालांकि, स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए बीटेक या सीए या एमबीए या एलएलबी या एग्रीकल्चर डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इन पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष निर्धारित की गयी है।

इसी प्रक्रार ऑफिसर स्केल 3 पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक के साथ-साथ किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गयी है।

इन पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों को छूट भी दी जाती है, जो कि अन्य पिछड़े वर्गों के लिए 3 वर्ष, अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 5 वर्ष और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष होती है।

ग्रामीण बैंकों में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (Rural Bank Recruitment Selection Process)

आईबीपीएस आरआरबी ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाता है। वहीं, ऑफिसर स्केल 2 और स्केल 3 के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सिंगल लेवल एग्जामिनेशन के माध्यम से किया जाता है। मुख्य परीक्षा के अंकों के आधार पर ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिए प्रोविजिनल आवंटन किया जाता है। वहीं ऑफिसर स्केल 1, 2 और 3 के पदों के लिए मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है। इंटरव्यू के बाद सफल उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों एवं मेरिट के अनुसार आवंटन किया जाता है।

ये हैं देश भर में संचालित 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (List of Regional Rural Banks (RRBs) in India)

  1. आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक
  2. आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक
  3. अरुणाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक
  4. आर्यावर्त बैंक
  5. असम ग्रामीण विकास बैंक
  6. बंगिया ग्रामीण विकास बैंक
  7. बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक
  8. बड़ौदा राजस्थान क्षत्रिय ग्रामीण बैंक
  9. बड़ौदा यू पी बैंक
  10. चैतन्य गोदावरी ग्रामीण बैंक
  11. छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक
  12. दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक
  13. एलाक्वाई देहाती बैंक
  14. हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक
  15. जम्मू और कश्मीर ग्रामीण बैंक
  16. झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक
  17. कर्नाटक ग्रामीण बैंक
  18. कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक
  19. केरल ग्रामीण बैंक
  20. मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक
  21. मध्यांचल ग्रामीण बैंक
  22. महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक
  23. मणिपुर ग्रामीण बैंक
  24. मेघालय ग्रामीण बैंक
  25. मिजोरम ग्रामीण बैंक
  26. नागालैंड ग्रामीण बैंक
  27. ओडिशा ग्राम्य बैंक
  28. पस्चिम बंगा ग्रामीण बैंक
  29. प्रथम यूपी ग्रामीण बैंक
  30. पुदुवाई भरथिर ग्राम बैंक
  31. पंजाब ग्रामीण बैंक
  32. राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक
  33. सप्तगिरि ग्रामीण बैंक
  34. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक
  35. सौराष्ट्र ग्रामीण बैंक
  36. तमिलनाडु ग्राम बैंक
  37. तेलंगाना ग्रामीण बैंक
  38. त्रिपुरा ग्रामीण बैंक
  39. उत्कल ग्रामीण बैंक
  40. उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक
  41. उत्तराखंड ग्रामीण बैंक
  42. उत्तरबंगा क्षत्रिय ग्रामीण बैंक
  43. विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक

Edited By: Rishi Sonwal