नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AI Course 2020: आजकल लगभग हर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से विभिन्न समस्याओं का गैर-परंपरागत तरीके से समाधान तलाशा जाता है ताकि भविष्य में उनका स्वत: हल हो सकें। जाहिर है कि ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल्स की मांग भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में कोविड-19 महामारी के दौर में शिक्षा मंत्रालय घर बैठे नि:शुल्क ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का कोर्स करने का मौका दे रहा है। मंत्रालय के ‘स्वयं (SWAYAM)’ पोर्टल पर विभिन्न क्षेत्रों के फ्री ऑनलाइन कोर्स चलाये जा रहे हैं, इनमें से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के कोर्सेस भी शामिल हैं। पोर्टल पर यूजीसी से लेकर एईसीटीई, आईईटी, आईआईएम, विभिन्न यूनिवर्सिटी और अन्य शिक्षा संस्थानों या संगठनों द्वारा कई कोर्सेस उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें - KVPY Fellowship 2020: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन 30 अक्टूबर तक; 11वीं, 12वीं और फर्स्ट ईयर साइंस अंडरग्रेजुएट छात्र करें अप्लाई

कैसे ज्वाइन करें ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स?

शिक्षा मंत्रालय ‘स्वयं (SWAYAM)’ पर संचालित किये जा रहे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्सेस को ज्वाइन करने के लिए आपको swayam.gov.in पोर्टल पर विजिट करना होगा। इसके बाद ‘कोर्स कैटलॉग’ में ब्राउज करके या ‘सर्च कैटलॉग’ के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्सेस सर्च करना होगा। इसके बाद प्राप्त रिजल्ट्स में से अपनी इच्छानुसार कोर्स का चुनाव करके ज्वाइन या ऑनलाइन इनरोल कर सकते हैं। कुछ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्सेस के डायरेक्ट लिंक नीचे दिये गये है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स – यूजीसी एमओओसी

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स – आईआईटी मद्रास

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स – जीएलएस यूनिवर्सिटी

देश भर के विश्वविद्यालय और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न यूजी और पीजी कोर्सेस में दाखिला ले चुके छात्र-छात्राएं यदि ये स्वंय पोर्टल पर ऑनलाइन कोर्स करते हैं तो इसका क्रेडिट ट्रांसफर उनके कोर्स में ट्रांसफर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - NTSE 2020-21: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा अधिसूचना जारी, 2000 स्कॉलरशिप के लिए आवेदन राज्यों के परीक्षा नियामक की वेबसाइट पर, देखें लिस्ट

स्वयं (SWAYAM)’ पर संचालित किये जा रहे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्सेस को 58 हजार से अधिक प्रोफेशनल्स और छात्र-छात्राएं ज्वाइन कर चुके हैं।

Edited By: Rishi Sonwal