Move to Jagran APP

Share Market Holiday: आज नहीं होगी शेयर की खरीद-बिक्री,Christmas के मौके पर बंद रहेगा स्टॉक मार्केट

Share Market Holiday आज देश भर में धूमधाम से बड़ा दिन यानी क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। आज इक्विटी सेगमेंट डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट बंद रहेंगे। इसी के साथ करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार नहीं होगा। अगले हफ्ते से नया वर्ष शुरू होगा। जानिए 2024 में कब-कब शेयर बाजार बंद रहेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariMon, 25 Dec 2023 09:23 AM (IST)
Share Market Holiday: आज नहीं होगी शेयर की खरीद-बिक्री,Christmas के मौके पर बंद रहेगा स्टॉक मार्केट
आज नहीं होगी शेयर की खरीद-बिक्री (जागरण ग्राफिक्स)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज से एक कारोबारी हफ्ता शुरू हो गया है। 25 दिसंबर 2023 (सोमवार) को भारतीय शेयर बाजार में किसी भी प्रकार की कोई खरीद-बिक्री नहीं होगी। आज बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा। आपको बता दें कि देश में आज क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है।

क्रिसमस (Christmas) के मौके पर आज स्टॉक मार्केट बंद रहेगा। अब बाजार कल यानी बुधवार (15 नवंबर 2023) को खुलेगा।

ये सेगमेंट रहेंगे बंद

बीएसई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट और करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट में कारोबार बंद रहेगा। वहीं, मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) भी आज सुबह के सेशन के लिए बंद है।

यह भी पढ़ें- Investment Tips: शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, हमेशा फॉलो करें यह टिप्स

पिछले हफ्ते कैसा था बाजार

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते शुक्रवार को शेयर मार्केट के हरे निशान पर बंद हुआ था। 22 दिसंबर 2023 को सेंसेक्स 241.86 अंक की तेजी के साथ 71,106.96 अंक और निफ्टी 94.35 अंक की बढ़त के साथ 21,349.40 अंक पर बंद हुआ।

2024 में कब-कब बंद रहेगा बाजार

शेयर मार्केट के सर्कुलर के अनुसार वर्ष 2024 में 19 दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। इन 19 दिन में से 14 दिन वर्किंग डे है। आपको बता दें कि मार्च में सबसे ज्यादा छुट्टियां रहेगी। 26 जनवरी 2024 (शुक्रवार) में गणतंत्र दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके अलावा महाशिवरात्रि (8 मार्च 2024), होली (25 मार्च 2024), गुड फ्राइडे (29 मार्च 2024) को भी शेयर बाजार बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें- Share Market में निवेशक कैसे कमाते हैं मुनाफा, जानें कैसे काम करता है शेयर बाजार

इस कारोबारी हफ्ते कैसे रहेगा बाजार

विश्लेषकों ने कहा कि इस छोटे कारोबारी हफ्ते शेयर बाजार सीमित दायरे में रहने की संभावना है। गुरुवार को मासिक डेरिवेटिव समाप्ति के बाद स्टॉक सूचकांकों को भी अस्थिरता का सामना करना पड़ सकता है।

स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना ने कहा

इस सप्ताह क्रिसमस की छुट्टियों के कारण वैश्विक संकेत कम बने हुए हैं। ऐसे में शेयर बाजार में गतिशीलता सेक्टर और स्टॉक-विशिष्ट गतिविधियों को नियंत्रित करने की उम्मीद है।