Move to Jagran APP

Share Market Tips: निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की होती है जरूरत

Stock Market Investment अगर आप नए निवेशक हैं तो आपको थोड़े पैसे से ही निवेश शुरू करना चाहिये। साथ ही आपको ध्यान देना चाहिये कि आपकी रिसर्च पूरी हो। इसके लिए आप एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 06:42 PM (IST)
Share Market Tips: निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की होती है जरूरत
Stock Market Investment: How Much Money needed for investment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में निवेश अपने पैसे को बढ़ाने के लोकप्रिय तरीकों में से एक है। इसके द्वारा सही समय पर सही कम्पनी में निवेश कर आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको मार्केट की सही जानकारी होनी बहुत जरूरी है। अगर आप भी एक नये निवेशक हैं तो आपके मन में भी निवेश को लेकर कई सवाल आते होंगे। अक्सर ऐसे लोग जो शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं वो निवेश के लिए आवश्यक कम से कम राशि के बारे में जानना चाहते हैं। शेयर मार्केट में निवेश के लिए आपको हजारों रुपये की जरूरत नहीं होती। आप कम पैसे में भी अपने निवेश की जर्नी शुरू कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि इसके लिए कम से कम कितने पैसे की जरूरत है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको किसी कम्पनी के कम से कम एक शेयर खरीदने होते हैं। इसलिए आपके निवेश की राशि भी उस कम्पनी के शेयर पर निर्भर करती है। जैसे कि अगर आप किसी कम्पनी में पैसे लगाना चाहते हैं और उसके एक शेयर की कीमत 300 रुपये है तो आप 300 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसी तरह अगर किसी कम्पनी के शेयर 10000 रुपये हैं तो उसमें निवेश करने के लिए आपको कम से कम 10,000 रुपये लगाने होंगे। आपको कम से कम 1 शेयर खरीदना ही होगा।

हालांकि एक और भ्रम जो लोगों के मन में रहता है वो है कि इसमें निवेश के लिए बड़ी राशि की जरूरत होती है। जो कि बिल्कुल गलत है। कई ऐसी कम्पनियां हैं जो फंडामेंटली मजबूत हैं और समय-समय पर अपने शेयरधारकों को अच्छा रिटर्न भी देती रहती हैं। ऐसी कम्पनियों को ढूंढ कर आप उसमें बेहद कम कीमत से निवेश शुरू कर सकते हैं।

अगर आप नए निवेशक हैं तो आपको थोड़े पैसे से ही निवेश शुरू करना चाहिये। साथ ही आपको ध्यान देना चाहिये कि आपकी रिसर्च पूरी हो। इसके लिए आप एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं। अपने निवेश की जर्नी शुरू करने व शेयर मार्केट के बारे में पूरी रिसर्च करने के लिए आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.