बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा वक्त में हमारे पास इन्वेस्टमेंट के लिए कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकतर युवा कहीं भी इन्वेस्टमेंट करने का फैसला नहीं चुन पाते हैं। वहीं, इन्वेस्टमेंट के लिए अधिकतर लोग अपने पैसे डूबने के डर की वजह से ऐसा करने से बचते हैं। बता दें कि म्यूचुअल फंड एक ऐसा ही ऑप्शन है जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करेंगे।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही आसान तरीका है। ऐसे कई प्लेटफार्म मौजूद हैं जिनके जरिए आप एक ही स्थान से कई म्यूचुअल फंड की स्कीम ले सकते हैं। साथ ही आप अपनी म्यूचुअल फंड स्कीम की ग्रोथ, इनमें से मिलने वाले रिटर्न की तुलना एवं ट्रैकिंग भी इन्हीं प्लेटफॉर्म की हेल्प से कर सकते हैं।

क्या है म्यूच्यूअल फंड

म्यूचुअल फंड एक ऐसा फंड होता है जिसमें पहले कई इन्वेस्टर का पैसा एक ही जगह जमा कर सकते हैं। उस फंड के पैसों को बॉन्ड, शेयर मार्केट समेत कई जगहों पर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। बता दें कि, म्यूचुअल फंड को एएमसी यानी एसेट मैनेजमेंट कंपनियां को ऑपरेट और मैनेज करती है। वहीं, सभी एएमसी में कई प्रकार के म्यूचुअल फंड स्कीम होती हैं। आसान शब्दों में कहें तो म्यूचुअल फंड बहुत सारे लोगों के पैसों से बना हुआ एक फंड होता है। आमतौर पर, इसमें एक फंड मैनेजर भी होता है जो इसे सेफ तरीके से आप विभिन्न जगह पर कम -कम पैसा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

क्या है एएमसी

एएमसी ऐसी कंपनियां होती हैं जो अलग-अलग इन्वेस्टर से लेकर डिपॉजिट किए गए फंड को इक्विटी, बॉन्ड, गोल्ड विभिन्न जगहों पर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।  और इससे मिलने वाले रिटर्न को इन्वेस्टमेंट में फंड यूनिट्स के हिसाब से बांट देती हैं। वहीं, एक तरह से इनका बेसिक काम मैनेजमेंट का होता है। एक बेहतर फंड मैनेजर वह होता है जो फंड को अच्छे जगह पर और सही तरीके से इन्वेस्टमेंट करता है और इन्वेस्टमेंट को अधिक से अधिक रिटर्न दे सकता है।

 कैसे काम करता है म्यूचुअल फंड

बता दें कि म्यूचुअल फंड की सबसे खास बात यह है कि इसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपके पास अधिक पैसे होना जरूरी नहीं है। हालांकि, आप सिर्फ 500 रुपये से इसमें इन्वेस्टमेंट की जर्नी कर सकते हैं। वहीं किसी बड़ी कंपनी के शेयर में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं लेकिन आपके  बजट से उसके एक शेयर की प्राइस से भी कम है। ऐसी स्थिति में आप म्यूचुअल फंड के जरिए उस कंपनी में सिर्फ 500 रुपये में इन्वेस्टमेंट की जर्नी शुरू कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड बहुत सारे इन्वेस्टर से थोड़ा- थोड़ा रकम इकट्ठा कर उसे एक साथ किसी कंपनी में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश के फायदे

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने के कई फायदे होते हैं।  इसमें इन्वेस्टमेंट करने पर आपको किसी कंपनी की ग्रोथ या परफॉर्मेंस को देखते रहने की जरूरत नहीं होती है। यह काम आपके बदले फंड मैनेजर करता है।  इसमें एएमसी इन्वेस्टमेंट के पैसे को अलग-अलग सेक्टर और एसेट में अपने हिसाब से इन्वेस्टमेंट  कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप 500 या 1000 रुपये की SIP से कर सकते हैं। आप कितने समय अंतराल पर इसमें इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं यह भी खुद ही तय कर सकते हैं। इसमें आपको साप्ताहिक, मंथली, तिमाही या सालाना आधार पर SIP के विकल्प मिलते हैं। म्यूचुअल फंड से आप न सिर्फ शेयर मार्केट जबकि गोल्ड में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

अपने निवेश की जर्नी शुरू करने व शेयर मार्केट के बारे में पूरी रिसर्च करने के लिए आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट