Move to Jagran APP

शेयर मार्केट में क्या होता है Bull और Bear Market, ट्रेंड में बुक कर सकते हैं प्रॉफिट

कई बार हमने Experts को कहते सुना होगा कि मार्केट का ट्रेंड बुलिश है या बियरिश है। क्या आप जानते हैं बुलिश मार्केट और बियरिश मार्केट में क्या अंतर है। दरअसल ट्रेडर इसी चीज का फायदा उठाकर ट्रेडिंग से मुनाफा कमाते हैं। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeySun, 23 Apr 2023 09:12 PM (IST)
What is Bull and Bear Market in the stock market you can book profit in the trend

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Share Market से जुड़े दो शब्द तो आपने जरूर सुनें होंगे, Bull और Bear, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों टर्म का मतलब क्या है और इन्हें जानवरों के नाम पर क्यों रखा गया है। Bull and Bear Market की परिस्थिति को कहते हैं।

अक्सर आपने Experts को कहते सुना होगा कि मार्केट का ट्रेंड बुलिश है या बियरिश है। ये दोनों टर्म्स बाजार या किसी शेयर में आयी तेजी या गिरावट को दिखाते हैं।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

बियर मार्केट उस स्थिति को कहते हैं जब बाजार में लगातार गिरावट दिखाई दे और यह गिरावट कुछ दिनों तक जारी रहे। ऐसी स्थिति में अधिकतर कम्पनियों के शेयर के प्राइस तेजी से गिरने लगते हैं। तो वहीं बुल मार्केट बाजार की उस स्थिति को कहते हैं जब मार्केट में लगातार तेजी दिखाई दे और यह स्थिति लगातार कुछ दिनों तक जारी रहे। ऐसी स्थिति में अधिकतर कम्पनियों के शेयर की कीमत तेजी से बढ़ने लगती है।

इसी तरह किसी स्टॉक में बुलिश या बियरिश ट्रेंड उसकी कीमतों में लगातार आने वाली तेजी या गिरावट को कहते हैं। इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। जैसे उस सेक्टर में तेजी या गिरावट, मार्केट की किसी न्यूज को लेकर तेजी या गिरावटा आदि। अब बात करते हैं कि बुल मार्केट या बियर मार्केट ये नाम क्यों पड़े।

बुल और बियर दो जानवर हैं जिनके हमला करने के तरीके के कारण यह नाम दिया गया। बुल जब भी हमला करता है तो वो अचानक से अपनी सीगों द्वारा विरोधी को ऊपर उछालता है। इसलिए जब मार्केट तेजी से ऊपर जाती है तो उसे बुलिश मार्केट कहते हैं। इसके अलावा जब बियर अटैक करता है तो वो अचानक से अपने पंजो द्वारा नीचे की तरफ अटैक करता है। इसलिए जब भी बाजार नीचे जाता है तो उसे बियरिश मार्केट कहते हैं।

जब किसी स्टॉक में बियरिश ट्रेंड दिखता है और वह कम्पनी फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग है तब उसमें निवेश करना फायदेमंद होता है। क्योंकि आपको अच्छी कम्पनी के शेयर सस्ती कीमतों में मिल जाते हैं। तो वहीं बुलिश ट्रेंड में शेयर्स को बेचना फायदेमंद होता है। क्योंकि आपके शेयर्स की कीमतें तेजी से बढ़ जाती हैं और आप उस समय अपने शेयर्स बेच कर अच्छा प्रॉफिट बुक कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX