Move to Jagran APP

Stock Market Investment: बोनस शेयर से क्या है फायदा और नुकसान? कंपनियां इसे क्यों जारी करती हैं?

बोनस शेयर मिलने से इन्वेस्टर के पास कंपनी के शेयर की संख्या बढ़ जाती है। जब कंपनी भविष्य में डिविडेंड का ऐलान करती है तो बोनस शेयर की वजह से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है क्योंकि डिविडेंड प्रति शेयर दिया जाता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 11:51 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 11:51 PM (IST)
Stock Market Investment: बोनस शेयर से क्या है फायदा और नुकसान? कंपनियां इसे क्यों जारी करती हैं?
Stock Market Investment : Know all about bonus share

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जब किसी कंपनी को अपने बिजनेस से अतिरिक्त प्रॉफिट होता है, तो उस प्रॉफिट की कैपिटल में से एक हिस्सा कंपनी अपने रिजर्व और सरप्लस में सेफ रखती हैं और भविष्य में रिजर्व और सरप्लस में से ही कंपनी अपने इन्वेस्टर के लिए अतिरिक्त शेयर जारी करती हैं, जिसे बोनस शेयर कहा जाता है। बोनस शेयर से कंपनी की नेट वर्थ में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होता है। इसलिए कि बोनस शेयर बिलकुल फ्री होते हैं।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

हालांकि, कोई भी कंपनी हर साल बोनस शेयर जारी नहीं करती है। कुछ खास मौकों पर ही जब कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रही हो, कंपनी के रिजर्व और सरप्लस भी काफी ज्यादा बढ़ चुके हों और कंपनी के शेयर की प्राइस भी बढ़ चुकी हो, तब कंपनी की शेयर कैपिटल बढ़ाने और शेयर की प्राइस को कम करने के लिये बोनस शेयर जारी किए जाते हैं। वहीं, किसी इन्वेस्टर के पास जितने शेयर पहले से होते हैं, उसी के अनुपात के मुताबिक नये बोनस शेयर दिया जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपके पास XYZ कंपनी के 100 शेयर हैं और कंपनी प्रति दो शेयर के बदले में 1 (1:2 अनुपात) बोनस शेयर की घोषणा करती है। यानि कि आपको 50 (100/2) बोनस शेयर मिलेंगा और कुल शेयर की संख्या बढ़कर 150 हो जाएगा। अगर अनुपात 2:1 के हिसाब से है, तो शेयरहोल्डर को हर 1 शेयर के बदले में 2 और शेयर मिलते हैं। मतलब यह है कि इन्वेस्टर के पास 100 शेयर हैं, तो उसे कुल 200 मिलेगा और कुल शेयर 300 हो जाएगा।

बता दें कि रिकॉर्ड की तारीख एक कट ऑफ डेट होता है, जिसे कंपनी के द्वारा निर्धारित किया जाता है, ताकि वे उन सभी शेयर होल्डर्स का पता लगा सके, जो बोनस शेयर के लिए योग्य हैं I इस तारीख पर उन सब शेयर होल्डर्स को बोनस शेयर दिया जाता है, जिनके पास कंपनी के शेयर्स होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो वह तारीख होती है जिस दिन कंपनी द्वारा बोनस देने की घोषणा की जाती है। इस तारीख से पहले अगर किसी निवेशक ने उस कंपनी के शेयर खरीदें होंगे, तो ही उसे बोनस शेयर दिया जायेगा। ये वो तारीख होती है जिस दिन सभी निवेशकों के डिमैट अकाउंट में उस कंपनी के शेयर होना अनिवार्य है, जिनके अनुपात में कंपनी बोनस शेयर जारी करती है।

क्या है बोनस शेयर के फायदे

बोनस शेयर मिलने से इन्वेस्टर के पास कंपनी के शेयर की संख्या बढ़ जाती है। जब कंपनी भविष्य में डिविडेंड का ऐलान करती है तो बोनस शेयर की वजह से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है, क्योंकि डिविडेंड प्रति शेयर दिया जाता है। साथ ही, बोनस शेयर जारी होने से शेयर की प्राइस कम हो जाती है ओर मार्केट में कंपनी के शेयर की लिक्विडिटी बढ़ती है। इससे निवेशकों में कंपनी पर भरोसा बढ़ जाता है।

अगर आप भी किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.comपर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.