नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। स्टॉक मार्केट से अगर पैसा बनाना चाहते हैं, कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।आमतौर पर शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले यह सोचते हैं कि वो कम समय में ज्यादा से ज्यादा  मुनाफा कमा लेंगे। कई बार ऐसा होता है कि कुछ घंटे में शेयर से मोटा मुनाफा हो जाता है। इससे उलट भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। लेकिन यह जान लें कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग उतनी आसान भी नहीं है, जितनी आम इन्वेस्टर समझते हैं।

बाजार में आपको अनुशासन और धैर्य की जरूरत पड़ती है। मॉर्केट में इन्वेस्ट करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च की जरूरत होती है। ऐसे में 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपकी इनवेस्टमेंट यात्रा को आसान बना सकता है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

आइए जानते है 5paisa प्लेटफॉर्म से इन्वेस्टमेंट करने के फायदे: 

1- पोर्टफोलियो बास्केट: रणनीति एक व्यापारी को स्टॉक की एक सूची बनाने की सुविधा देती है, जिसे बास्केट कहा जाता है। इसके साथ ही वह एक इकाई के रूप में बचत, व्यापार, मैनेजमेंट और ट्रैक करता है। बास्केट में इन्वेस्ट और इन्वेस्टमेंट स्टाइल, मार्केट सेगमेंट और शेयरों को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में 5paisa के प्लेटफॉर्म पर आपको विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई पोर्टफोलियो बास्केट आसानी से मिलते है। 

2- स्मार्ट टूल्स: नए लोगों के लिए स्मार्ट निवेश करना कठिन हो सकता है। लेकिन  5paisa के द्वारा ऐसा टूल्स प्रदान किया जाता है जिससे इन्वेस्टर को आसानी से मार्केट संचालन करने के लिए जरुरत पड़ती है। इस प्लेटफॉर्म पर इन्वेस्टर को इस  सुचना से निवेशकों को स्मार्ट निवेश के निर्णय लेने में मदद मिल सकता है और जिससे वे लम्बें समय के लिए ज्यादा पैसा बना सकते हैं।

3- US स्टॉक: इन्वेस्टर्स भारत के अलावा दूसरे देश के स्टॉक मार्केट में भी इन्वेस्ट की चाहत रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अधिकतर भारतीय इन्वेस्टर, अभी तक चाह कर भी अमेरिकी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट नहीं कर पाते थे। लेकिन, अब ऐसा संभव हो गया है।इसके लिए 5paisa ने एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर  भारतीय रिटेल इन्वेस्टर्स शून्य ब्रोकरेज फीस के साथ यूएस स्टॉक में अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।

4- IPO: IPO के लिए जाने वाली नई कंपनियों का प्रदर्शन विश्लेषण करने के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। इसी वजह से IPO के लिए जाने वाले शेयरों की वैल्यू का मूल्यांकन करना भी मुश्किल होता है। लेकिन 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको आसानी से प्राथमिक मार्केट का एक्सेस देता है और यहां IPO के लिए अप्लाई करने के लिए आसानी से सब्सक्रिप्शन मिलते है। 

5- विविध प्लेटफॉर्म: इसके अलावा 5paisa सबसे कुशल और आधुनिक ट्रेडिंग प्लेटफार्मों में से एक है। यह एक सरल ट्रेडिंग प्लेटफार्म है जो आधुनिक समय की  ट्रेडिंग के लिए उपयुक्त है। प्लेटफार्म  का उपयोग करना बहुत आसान और सुलभ है और कई नवीन विशेषताएं प्रदान करता है। इस  प्लेटफार्म में इंटरफ़ेस को बहुत अच्छी तरीके से डिजाइन किया गया है जो पोर्टफोलियो को खरीदने, बेचने, विश्लेषण और मैनेज करने में मदद करता है। 

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ इजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

लेखक- सुमित रजक

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट