Move to Jagran APP

सही कंपनी के चयन के लिए उसकी डिविडेंड हिस्ट्री जानना है बेहद महत्वपूर्ण

अगर कोई कंपनी सही समय पर अपने डिविडेंड देती है तो वह कम्पनी फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग मानी जाती है। लेकिन डिविडेंड होते क्या हैं यह समझना बेहद जरूरी है। सामान्यतः डिविडेंड को कंपनियां सीधे निवेशक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Mon, 24 Apr 2023 10:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2023 10:45 PM (IST)
सही कंपनी के चयन के लिए उसकी डिविडेंड हिस्ट्री जानना है बेहद महत्वपूर्ण
Knowing its dividend history is very important for choosing the right company

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में अच्छा लाभ कमाने के लिए बेहद जरूरी है एक अच्छी कंपनी का चयन करना। सही कंपनी में निवेश करने से आपका पैसा तो सुरक्षित रहता ही है साथ ही आपको रिटर्न भी अच्छा मिलता है। इसलिए अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और सही कंपनी की तलाश में हैं तो रिसर्च का एक शानदार तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

अगर कोई कंपनी सही समय पर अपने डिविडेंड देती है तो वह कंपनी फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग मानी जाती है। लेकिन डिविडेंड होते क्या हैं यह समझना बेहद जरूरी है। डिविडेंड किसी कंपनी के लाभांश को कहते हैं। यानी जब भी कोई कंपनी लाभ कमाती है तो वह अपने शेयर धारकों में उस लाभांश को उनके द्वारा खरीदे गए शेयरों की औसत में बांटती है। अगर कोई कंपनी सही समय पर डिविडेंड दे रही है तो वह अच्छा लाभ कमा रही है और ऐसी कंपनी में निवेश आपको सही ग्रोथ देता है।

हालांकि कंपनियों द्वारा डिविडेंड वितरित करने के कई तरीके होते हैं। सामान्यतः डिविडेंड को कंपनियां सीधे निवेशक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती हैं। इसके अतिरिक्त कई कंपनियां म्यूचुअल फंड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड आदि के द्वारा भी अपने शेयर धारकों को डिविडेंड देती हैं। कंपनी कितने समय से नियमित रूप से डिविडेंड दे रही है यह जानना भी काफी महत्वपूर्ण होता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगा रहे हैं तो रिसर्च के लिए डिविडेंड की जानकारी प्राप्त करना बेहद आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगा रहे हैं तो 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के बारे में पूरी रिसर्च कर अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.