Move to Jagran APP

ये 5 गलतियां आप भी करते हैं? इस वजह से Share Market से नहीं कमा पाते पैसे

अगर आप चाहते हैं कि आपको शेयर बाजार में हरदम मुनाफा हो और आप भरपूर पैसा कमाएं तो आपको कुछ गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए। अगर आप इन गलतियों से बचेंगे तो बाजार में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Sun, 26 Feb 2023 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2023 09:00 PM (IST)
Avoid These Mistakes to Make Profit in Share Market

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Share Market में बहुत पैसा है, ये कहावत सच है। लेकिन सच ये भी है कि हर कोई Share Market से पैसे नहीं बना सकता। आपको बता दें कि 90% से ज्यादा रिटेल इन्वेस्टर Share Market में कमाने के बजाय गंवा देते हैं। बाकी बचे 10% लोग Share Market से कमाई करने में सफल रहते हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि रिटेल इन्वेस्टर शुरुआत में ही कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिस वजह से वे पैसे नहीं बना पाते हैं और वो दूसरी बार इन्वेस्टमेंट करने से डरते हैं। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्सर लोग करते हैं।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

Share Market को हल्के में लेना

ज्यादातर रिटेल इन्वेस्टर Share Market को हल्के में लेते हैं। इन्वेस्टर बिना स्टडी के अपनी कमाई को दांव पर लगा देते हैं। ऐसे इन्वेस्टर जाने-अनजाने में वैसे स्टॉक खरीदते हैं, जो फंडामेंटली मजबूत नहीं होते हैं। जिससे नुकसान उठाकर उसे बेचना पड़ता है। ऐसे लोग किसी के कहने पर ही Share Market में पैसे लगाने शुरू कर देते हैं।

Penny Stock का चयन

ज्यादातर रिटेल इन्वेस्टर Penny Stock से Investment की शुरुआत करते हैं। जिसकी कीमत बहुत कम होती है। उन्हें लगता है कि Penny Stock में कम इन्वेस्टर कर ज्यादा पैसा कमा सकते है, लेकिन यह सोच बिल्कुल गलत होती है। इसकी वजह से लोग मुनाफा नहीं कमा पाते हैं। इसलिए हमेशा शेयर का चयन कंपनी की ग्रोथ को देखकर करें।

मोटी कमाई का इंतजार

आपको बता दें कि कई बार शॉर्ट टर्म इन्वेस्टर को नुकसान इसलिए होता हैं क्योंकि वो मोटे मुनाफे के चक्कर में रहते हैं और थोड़ा रिटर्न आ रहा है, तो उसे अनदेखा कर देते हैं। लेकिन ट्रेडर और बड़े इन्वेस्टर अक्सर 5 से 10% बढ़ोतरी के बाद स्विच कर जाते हैं। बड़े इन्वेस्टर के जाते ही शेयर में गिरावट आ जाती है और फिर रिटेल निवेशक मोटी कमाई के चक्कर इन शेयरों में फंस कर हाथ मलते रह जाते हैं। इंतजार करते-करते सस्ते में या फिर नुकसान उठाकर शेयर बेच लेते हैं।

करेक्शन के समय घबराना

रिटेल इन्वेस्टर के नुकसान की एक बड़ी वजह ये है कि वे थोड़ी-सी गिरावट में घबरा जाते हैं।जब कमाई होती है, तब तक वो पैसा लगाते रहते हैं। जैसे ही मार्केट में गिरावट का दौर चलता रहता है, बड़े नुकसान के डर से सस्ते में शेयर बेचकर निकल जाते हैं। वहीं बड़े इन्वेस्टर खरीदारी के लिए गिरावट का इंतजार करते हैं। ऐसे में लांग टर्म के इन्वेस्टर को छोटी-मोटी गिरावट में Stock बेचकर नहीं निकलना चाहिए।

किसी के कहने पर निवेश

आज सोशल मीडिया पर हर कोई स्टॉक मार्केट एक्सर्ट बनकर इन्वेस्टमेंट की सलाह देने लगा है, जिन पर खासकर नए इन्वेस्टर भरोसा कर लेते हैं। लेकिन ये बहुत घातक है, इसलिए इन्वेस्टमेंट से पहले एक्सपर्ट की मदद जरूर लें। एक्सपर्ट का चयन भी ठीक से करें।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.