Move to Jagran APP

Share Market में निवेश के लिए कैसे करें सही समय का चुनाव

अब अगर आप पुराने इन्वेस्टर हैं और शेयर मार्केट में अपना निवेश बढ़ाना चाहते हैं तो यह अच्छा समय हो सकता है। क्योंकि पिछले कुछ दिनों से बाजार में लगातार गिरावट देखी जा रही है। सेंटिमेंट्स के कारण बाजार लगातार नीचे जा रहे हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Tue, 21 Mar 2023 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 08:23 AM (IST)
How to choose the right time to invest in Share Market

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में अच्छा पैसा कमाने के लिए सही समय पर इन्वेस्टमेंट करना बेहद जरूरी है। अक्सर इन्वेस्टर्स सही टाइम की तलाश में रहते हैं। लेकिन उस सही समय की पहचान कैसे करें यह जानना बेहद जरूरी है। अगर आप नए निवेशक हैं या आपने अभी निवेश शुरू ही नहीं किया हैं तो आप पहले ही लेट हो रहे हैं। जितनी जल्दी आप अपना निवेश शुरू करते हैं उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना होती है। इसलिए अगर आप नए इन्वेस्टर हैं और आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आज से ही आपको सही रणनीति व रिसर्च के साथ निवेश शुरू कर देना चाहिए।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

अब अगर आप पुराने इन्वेस्टर हैं और शेयर मार्केट में अपना निवेश बढ़ाना चाहते हैं तो यह समय एक अच्छा समय हो सकता है। क्योंकि पिछले कुछ दिनों से बाजार में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बाजार के सेंटिमेंट्स और Credit Suisse खबर के कारण बाजार लगातार नीचे जा रही है। बाजार का बियरिश ट्रेंड इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छा समय होता है। बस जरूरत है तो सिर्फ फंडमेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर को ढूंढने की। क्योंकि इस समय आपको अच्छी कम्पनियों के शेयर भी सस्ती कीमत में मिल सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश का टाइम आपके इन्वेस्टमेंट के लक्ष्य पर भी निर्भर करता है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो आपको बस अच्छे शेयर्स ढूंढने होंगे, जो लॉन्ग टर्म में आपको अच्छा रिटर्न दे सकें। फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कम्पनी आपको लॉन्ग रन में अच्छा रिटर्न देते हैं।

अगर आप थोड़े समय के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं और कुछ ही दिनों में फायदा पाना चाहते हैं तो सिनॉरियो एनालिसिस के द्वारा आप सही समय का चुनाव कर सकते हैं। इसमें आप किसी कम्पनी के आने वाले कुछ महीनों का एनालिसिस करते हैं और इस आधार पर सही समय का चयन करते हैं। मान लीजिए कोई कम्पनी ने हाल ही में किसी बड़ी कम्पनी या संस्था से कोई डील की और आने वाले समय में वह कम्पनी अच्छा प्रदर्शन करेगी, तो इस आधार पर आप उस कम्पनी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.