Move to Jagran APP

लॉन्ग टर्म में पैसा बनाने के लिए ग्रोथ और वैल्यू इनवेस्टिंग में आपके लिए कौन है बेहतर

5paisa Investor Tips अगर आप भी शेयरों में निवेश करना चाहते हैं लेकिन इस बात का अंदाजा नहीं है कि कहां और किस शेयर में निवेश करना सही रहेगा तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि शेयर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 07:59 PM (IST)
लॉन्ग टर्म में पैसा बनाने के लिए ग्रोथ और वैल्यू इनवेस्टिंग में आपके लिए कौन है बेहतर
5paisa Investor Value Investing And Growth Investing Basic Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आमतौर पर कम समय में सभी लोग अधिक से अधिक पैसा बनाना चाहते हैं। इसके लिए अधिकतर युवा अक्सर स्टॉक मार्केट की ओर रुख करते हैं, क्योंकि आज के दौर में शेयर बाजार के एक आदर्श बनकर उभरा हैं। लेकिन युवाओं को ये पता नहीं होता है कि सही शेयरों का चुनाव कैसे करें? अगर स्टॉक मार्केट में शेयर चुनने का हुनर पता चल जाता है तो इसमें निवेश करना बहुत ही आसान हो सकता है। हालांकि, स्टॉक मार्केट में हमेशा उतार-चढ़ाव बना रहता है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

वहीं, अधिकतर युवा स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर पैसा बनाने के लिए अपने अलग-अलग तरीके का इस्तेमाल करते हैं, जिसके लिए इन्वेस्टर वैल्यू इनवेस्टिंग और ग्रोथ इनवेस्टिंग की ओर अपना रुख करते हैं। इन्वेस्टमेंट के ये दोनों तरीके बेहद लोकप्रिय हैं। इनमें से हर एक की अपनी-अपनी खूबियां होती हैं। हालांकि, तमाम युवा इन दोनों के बीच अंतर को समझ नहीं पाते हैं।

दरअसल, ग्रोथ इनवेस्टिंग और वैल्यू इनवेस्टिंग निवेश के दो अलग-अलग तरीके हैं। निवेशक अपनी कैपिटल को बढ़ाने के लिए दोनों तरीक का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इन्वेस्टर के बीच दोनों ही स्टाइल काफी लोकप्रिय हैं। दोनों एप्रोच में भरोसा रखने वाले निवेशकों और विश्लेषकों का अलग-अलग कैटेगरी है। वहीं, ग्रोथ और वैल्यू इनवेस्टिंग साइकिल में चलते हैं।

बता दें कि, ग्रोथ इनवेस्टिंग में उन कंपनियों की तलाश की जाती है जिनमें आगे चलकर मार्केट के मुकाबले ज्यादा से ज्यादा बढ़ने की उम्मीद होती हैं। वहीं, वैल्यू इनवेस्टिंग में उन कंपनियों को पहचाना की जाता है जिनका शेयर प्राइस अपनी असली कैपेसिटी से कम होता है।आमतौर पर, ग्रोथ आधारित कंपनियां अपनी शेयर या बिजनेस बढ़ाने के लिए अपनी कमाई को दोबारा निवेश करती हैं। इस तरीके से ये डिविडेंड नहीं देती हैं। वहीं, वैल्‍यू स्‍टोक्‍स में काफी ज्यादा डिविडेंड देती हैं। ग्रोथ स्‍टॉक्‍स में रिटर्न ऑफर करने की कैपेसिटी बहुत ज्यादा होती है। यही वजह है कि वैल्‍यू स्‍टॉक्‍स की अपेक्षा इनमें रिस्क और अस्थिरता अधिक होती है। साथ ही, वैल्‍यू स्‍टॉक्‍स के मुकाबले ग्रोथ स्‍टॉक्‍स का पीई रेशियो काफी अधिक होता है।

अगर आप भी किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.