Move to Jagran APP

Live: लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुए पीएम मोदी, नमामि गंगे परियोजना में दान की धनराशि

PM Modi Pune Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे दौरे पर हैं। इस दौरान वह पुणे मेट्रो चरण I के दो गलियारों के पूर्ण खंडों पर मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। आज पीएम मोदी को तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा गठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Tue, 01 Aug 2023 08:55 AM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2023 12:49 PM (IST)
आज पूणे दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी

पुणे, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के पुणे शहर के दौरे पर हैं। यहां वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। 

loksabha election banner

एयरपोर्ट पर सीएम शिंदे ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे पहुंच चुके हैं। यहां पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार समेत कई गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया।

मंदिर में की पूजा-अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी ने पूजा की। इसके बाद वह आगे के कार्यक्रम के लिए निकलेंगे।

लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित पीएम मोदी

पीएम मोदी समारोह में पहुंच चुके हैं। यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण के रूप में देखा जा सकता है। साथ ही, बयान में कहा गया है कि इसे हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर प्रस्तुत किया जाता है। यहां उन्होंने लोकमान्य तिलक को पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी हुए पुरस्कार से सम्मानित

पीएम मोदी को पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा गठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

'मैं देशवासियों को समर्पित करता हूं'

पीएम मोदी ने कहा, "यह मेरे लिए एक यादगार पल है। मैं यह सम्मान देश के करोड़ों लोगों को समर्पित करता हूं।" महात्मा गांधी ने उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता भी कहा है। उनकी वीजन काफी दुरदर्शी रहा है। एक महान नेता वो होता है, जो बड़े लक्ष्य के लिए न केवल खुद को समर्पित करता है, बल्कि उसके लिए संस्थाएं और व्यवस्थाएं भी तैयार करता है।"

कोई बॉस कहता है, तो कोई पैर छूता है

इस समारोह में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, "यह हमारे लिए गर्व की बात है, जब दूसरे देशों के नेता पीएम मोदी का ऑटोग्राफ लेते हैं और उनका सम्मान करते हैं। कोई उन्हें बॉस कहता है तो, कोई उनके पैर छूता है।"

पीएम मोदी के साथ मंच पर नजर आए शरद पवार

इस समारोह में पीएम मोदी के साथ मंच पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, दोनों डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के साथ ही शरद पवार भी नजर आएं।

मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

पीआईबी के बयान में कहा गया है कि मंगलवार दोपहर 12.45 बजे प्रधानमंत्री मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी पुणे मेट्रो चरण I के दो गलियारों के पूर्ण खंडों पर मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक हैं। पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास साल 2016 में किया था।

पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेगा नया खंड

नए खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेंगे। बयान में कहा गया है कि यह उद्घाटन देश भर में नागरिकों को आधुनिक और पर्यावरण-अनुकूल व्यापक तीव्र शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ऊर्जा संयंत्र का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी पिंपरी चिंचवड नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया है कि लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित, यह बिजली उत्पादन के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा।

2 हजार से अधिक लोगों को सौंपेंगे मकान

सभी के लिए आवास प्राप्त करने के मिशन की दिशा में आगे बढ़ते हुए,पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत निर्मित 1,280 से अधिक घरों को सौंपेंगे। वह पुणे नगर निगम द्वारा निर्मित 2,650 से अधिक पीएमएवाई मकान भी सौंपेंगे।

बयान में कहा गया है कि इसके अलावा, पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा बनाए जाने वाले लगभग 1,190 पीएमएवाई घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला भी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.