Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के भारत में आने की आशंका, मुंबई में दो लोगों की हो रही है जांच; बनाए गए स्‍पेशल वार्ड

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 19 जनवरी से तमाम यात्रियों की जांच की जा रही है। इनका थर्मल स्‍क्रीनिंग किया जाता है

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 03:49 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 05:40 PM (IST)
कोरोना वायरस के भारत में आने की आशंका, मुंबई में दो लोगों की हो रही है जांच; बनाए गए स्‍पेशल वार्ड
कोरोना वायरस के भारत में आने की आशंका, मुंबई में दो लोगों की हो रही है जांच; बनाए गए स्‍पेशल वार्ड

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस को लेकर एहतियात बरतने के क्रम में चीन से वापस लौटे दो लोगों का मुंबई में जांच किया जा रहा है। छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 19 जनवरी से तमाम यात्रियों की जांच की जा रही है। इनका थर्मल स्‍क्रीनिंग किया जाता है। इनमें से दो की निगरानी चिंचपोकली के कस्‍तूरबा अस्‍पताल में किया जा रहा है।

loksabha election banner

उधर, राजधानी दिल्‍ली स्‍थित एम्‍स अस्‍पताल ने भी चीन से बाकी देशों में फैल रहे कोरोना वायरस से निपटने को लेकर तमाम इंतजाम उपलब्‍ध होने की बात कही है। इस बात की जानकारी अस्‍पताल के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने शुक्रवार को दी। उन्‍होंने कहा, ‘कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए हमारे पास तमाम सुविधाएं हैं। एम्‍स में इसके लिए अलग से एक ‘आइसोलेशन (isolation)’ वार्ड भी है। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए तमाम सुविधाएं भी उपलब्‍ध हैं जैसे मास्‍क व हैंड सैनिटाइजर आदि।' 

एयरपोर्ट पर जारी स्‍क्रीनिंग प्रयासों के तहत अभी तक किसी कोरोना मामले का पता नहीं चला है। यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से दी गई। विभाग ने बताया, ‘पिछले 14 दिनों में चीन के वुहान शहर जाने वाले किसी भी यात्री को इसके लिए पॉजिटीव नहीं पाया गया।’ सबसे पहले वुहान में कोरोना वायरस का मामला रिपोर्ट किया गया। बृहन्‍मुंबई म्‍यूनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) ने इसके लिए अपने कस्‍तूरबा अस्‍पताल में स्‍पेशल वार्ड बनाया है। BMC के एक्‍जीक्‍यूटीव स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉक्‍टर पद्मजा केसकर ने कहा, ‘कोरोना वायरस से संक्रमित संदिग्‍ध के इलाज के लिए अलग से एक स्‍पेशल वार्ड की व्‍यवस्‍था की गई है।’ केसकर ने बताया कि निरीक्षण में रखे गए दो लोगों को मामूल खांसी है और कुछ जुकाम संबंधित लक्षण देखे गए हैं।

उन्‍होंने आगे बताया कि शहर के सभी प्राइवेट डॉक्‍टरों से कहा गया है कि कोरोनावायरस को लेकर संदेह होते ही BMC को तुरंत अलर्ट करें। कस्‍तूरबा अस्‍पताल के सूत्रों के अनुसार, उन्‍हें महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस मामले में तमाम निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट, अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का सीएमओ ने जारी किया निर्देश

Corona Virus Advisory: तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस, भारत ने जारी किया अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.