Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट, अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का सीएमओ ने जारी किया निर्देश

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से बिगड़े हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को अलर्ट जारी कर दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 03:54 PM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट, अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का सीएमओ ने जारी किया निर्देश
कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट, अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का सीएमओ ने जारी किया निर्देश

वाराणसी, जेएनएन। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से बिगड़े हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को अलर्ट जारी कर दिया। इसमें एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क बनाने के साथ बड़ागांव पीएचसी प्रभारी को जिम्मेदारी दी गई। सीएमओ दफ्तर के कंट्रोल रूम में नियंत्रण कक्ष खोला गया है। बीएचयू समेत सभी बड़े सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश हैैं। 

loksabha election banner

संचारी रोग निदेशक की ओर से एडवाइजरी मिलने के बाद सतर्कता और बढ़ा दी गई है। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने एयरपोर्ट, बीएचयू, मंडलीय, डीडीयू, एलबीएस व महिला अस्पताल को इस संबंध में पत्र जारी किया है। 

तत्काल भर्ती, निश्शुल्क इलाज

कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को तत्काल भर्ती किया जाएगा। वायरस के निर्धारित प्रोटोकाल अनुसार निश्शुल्क चिकित्सा की जाएगी। आइसोलेशन वार्ड के शौचालय अलग होंगे। तीमारदारों को मास्क पहनने और साबुन से हाथ धोने की सलाह दी जाएगी। 

कंट्रोल रूम में करें फोन 

कोरोना वायरस के संभावित प्रसार पर त्वरित कार्रवाई को सीएमओ दफ्तर के कमरा नंबर 16 में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसमें डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। रोग के लक्षणों या किसी तरह की समस्या पर दूरभाष संख्या 0542-2311211 व 2310280 पर सूचना दी जा सकेगी। कंट्रोल रूम मिले मरीजों के संबंध में रोजाना परिवार कल्याण विभाग को रिपोर्ट भेजेगा। चिकित्सा इकाईयो में तैनात डाक्टरों व कर्मियों को वायरस के संबंध में प्रशिक्षित भी किया जाएगा। 

विदेशियों को गिनने का सिस्टम फेल

किस देश से कितने विदेशी आए इसकी गणना का सरकारी स्तर पर कोई सिस्टम नहीं है। प्रशासन इसके लिए सारनाथ स्थित संग्रहालय या पुरातात्विक खंडहर पर निर्भर है। सारनाथ से मिले आंकड़ों के अनुसार चीन से 15 जनवरी को 26 चीनी पर्यटक आए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.