Move to Jagran APP

NIA ने मुंबई और पुणे में कई स्थानों पर की छापेमारी, 4 ISIS समर्थकों को हिरासत में लिया

NIA and Mumbai Police Raid महाराष्ट्र से इस समय बड़ी खबर सामने आ रही है। राष्ट्र जांच एजेंसी और मुंबई पुलिस की संयुक्त टीम ने आज सुबह-सुबह मुंबई और पुणे में चार स्थानों पर छापेमारी की है। बता दें कि NIA एक विशेष आतंकवाद विरोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी है जो आतंकवाद से संबंधित अपराधों की जांच से निपटती है। वर्तमान में राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक आईपीएस दिनकर गुप्ता है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Mon, 03 Jul 2023 11:44 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2023 11:54 AM (IST)
NIA ने मुंबई और पुणे में कई स्थानों पर की छापेमारी, 4 ISIS समर्थकों को हिरासत में लिया

महाराष्ट्र, एजेंसी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और मुंबई पुलिस की संयुक्त टीम ने सोमवार को मुंबई और पुणे में पांच स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान इस्लामिक स्टेट के चार कथित व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है। 

loksabha election banner

सूत्रों ने ANI को बताया कि पुणे में एक और मुंबई में चार स्थानों पर अभी भी तलाशी चल रही है। जिन स्थानों पर छापेमारी की गई है, उनमें इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के संदिग्धों के परिसर भी शामिल हैं।

आतंकी साजिश रचने वाले संदिग्धों के खिलाफ जांच शुरू

सूत्रों के अनुसार, आतंकवाद-रोधी एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में मामला दर्ज किया था और आतंकी और हिंसा की घटनाओं को अंजाम देने और भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) योजना के तहत आतंकी साजिश रचने वाले संदिग्धों के खिलाफ जांच शुरू की थी।

शिवमोग्गा में आईईडी विस्फोट

भारत में आईएस विचारधारा के समर्थकों द्वारा फैलाई जा रही पूरी साजिश का पता लगाने के लिए एनआईए की जांच जारी है। यह कदम एनआईए द्वारा कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले के आईएसआईएस साजिश मामले में नौ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर करने के दो दिन बाद आया है।

मामले में, आरोपियों ने इस्लामिक स्टेट की साजिश के हिस्से के रूप में, लोगों के बीच आतंक फैलाने और डराने के लिए संपत्तियों और वाहनों में आगजनी करने के अलावा, शिवमोग्गा में एक ट्रायल आईईडी विस्फोट किया था।

कश्मीरी दंपति की गिरफ्तारी

इस साल मार्च में, एनआईए ने इस्लामिक स्टेट- खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) मामले में मध्य प्रदेश के सिवनी में चार स्थानों और पुणे में एक स्थान पर तलाशी ली थी। यह मामला शुरू में दिल्ली के जामिया के ओखला से एक कश्मीरी दंपति जहानजैब सामी वानी और उनकी पत्नी हिना बशीर बेघ की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल द्वारा दर्ज किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.