Move to Jagran APP

मुंबई की सड़कें होंगी गड्ढा मुक्त, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया वादा, कहा- दो वर्ष में पूरा होगा काम

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को वादा किया कि मुंबई में 400 किमी सड़क पर कंक्रीट डालने का काम किया जाएगा और दो वर्ष में मुंबई में कोई गड्ढा नहीं रहेगा। बीएमसी द्वारा अभी सड़कों की मरम्मत का काम सिर्फ 13 प्रतिशत तक ही पूरा किया गया है। फोटो- एएनआई।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 26 Feb 2023 09:43 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2023 09:43 PM (IST)
मुंबई की सड़कें होंगी गड्ढा मुक्त, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया वादा, कहा- दो वर्ष में पूरा होगा काम
मुंबई की सड़कें होंगी गड्ढा मुक्त, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया वादा।

समीर सर्वे, मिड-डे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में वादा किया कि मुंबई में 400 किमी सड़क पर कंक्रीट डालने का काम किया जाएगा और दो वर्ष में मुंबई में कोई गड्ढा नहीं रहेगा। बीएमसी द्वारा अभी सड़कों की मरम्मत का काम सिर्फ 13 प्रतिशत तक ही पूरा किया गया है। मालूम हो कि मुंबई में सड़कों की मरम्मत का काम आसान नहीं है। इसके लिए यातायात पुलिस से अनुमति लेना होता है, जो मुश्किल भरा होता है।

loksabha election banner

2025 तक 400 किलोमीटर सड़क पर बिछाई जाएगी कंक्रीट

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में बीएमसी ने रविवार को 52 किलोमीटर सड़क पर कंक्रीट बिछाए जाने सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। तिलक नगर में आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री ने अपना वादा दोहराया कि अगले दो वर्षों में मुंबई की सड़कों पर कोई गड्ढा नहीं रहेगा।

पिछले वर्ष हुई थी गड्ढा मुक्त शहर बनाने की घोषणा

इससे पहले जुलाई 2022 में एकनाथ शिंदे ने पहली बार गड्ढा मुक्त शहर बनाने की परियोजना घोषित की थी। मालूम हो कि बीएमसी ने जनवरी 2022 में 265 किलोमीटर सड़क मरम्मत का वर्क ऑर्डर जारी किया था, जिसमें से एक साल में सिर्फ सिर्फ 57 किलोमीटर सड़क ही बन पाई है।

मानसून से पहले पूरा होगा आधा काम

सिविक प्रमुख आई एस चहल ने अपने भाषण में कहा कि 52 किलोमीटर सड़क की मरम्मत में से मानसून से पहले आधा काम पूरा हो जाएगा, वहीं साल के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। बाकी काम अप्रैल में शुरू किया जाएगा। बीएमसी का लक्ष्य है कि 2025 तक 400 किलोमीटर सड़क पर कंक्रीट बिछाने का काम पूरा कर लिया जाए।

यातायात के कारण आसान नहीं मरम्मत

बीएमसी और सरकार के सड़क मरम्मत लक्ष्यों के बारे में कई लोग मानते हैं कि इन लक्ष्यों को हासिल करना आसान नहीं है। इस बारे में सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि अब तक कभी भी एक वर्ष में 60 से 70 किलोमीटर से अधिक सड़क की मरम्मत नहीं हो पाई है। ऐसे में यह प्रश्नों के घेरे में है कि कि बीएमसी दो वर्ष में 400 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत कैसे करेगी। सामाजिक कार्यकर्ता निखिल देसाई का कहना है कि 400 किलोमीटर सड़क पर कंक्रीट बिछाने की परियोजना की घोषणा करना आसान है लेकिन इसे पूरा करना मुश्किल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.