Move to Jagran APP

निवेशकों से धोखाधड़ी का आरोपित मकरंद कुलकर्णी हिरासत में, लुकआउट नोटिस जारी

डेवलपर डी.एस.कुलकर्णी के भाई मकरंद कुलकर्णी को मुंबई एयरपोर्ट पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है मकरंद 2043 करोड़ रुपये के फ्रॉड केस में आरोपी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 01:44 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 01:44 PM (IST)
निवेशकों से धोखाधड़ी का आरोपित मकरंद कुलकर्णी हिरासत में, लुकआउट नोटिस जारी
निवेशकों से धोखाधड़ी का आरोपित मकरंद कुलकर्णी हिरासत में, लुकआउट नोटिस जारी

मुंबई, एएनआइ। मुंबई एयरपोर्ट पर मंगलवार को पुणे निवासी डेवलपर डी.एस.कुलकर्णी के भाई मकरंद कुलकर्णी को हिरासत में ले लिया गया,  वह अमेरिका जाने की कोशिश कर रहा था। वर्ष 2013 में निवेशकों से धोखाधड़ी करने के आरोप में दर्ज किए गए 2,043 करोड़ रुपये के फ्रॉड केस में मकरंद भी आरोपी है। पुणे पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (इओडब्ल्यू) ने मकरंद के लिए लुकआउट नोटिस जारी किया था।

loksabha election banner

क्या होता है लुक आउट नोटिस

लुक आउट सर्कुलर या लुक आउट नोटिस एक सर्कुलर लेटर है, जिसका इस्तेमाल आव्रजन अधिकारियों द्वारा किसी आरोपी व्यक्ति को देश से बाहर जाने से रोकने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस लुक आउट नोटिस से भागे हुए अपराधियों का पता लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि कोई अपराधी विदेशों में बॉर्डर या एअरपोर्ट पर पकड़ा जाता है। इसका कारण यही होता है कि उस देश के अधिकारियों के पास उस अपराधी के खिलाफ लुक आउट नोटिस होता है।

लुक आउट नोटिस का उपयोग अंतरराष्ट्रीय सीमाओं (जैसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों या समुद्री क्षेत्र, बंदरगाहों) पर आव्रजन जांच में किया जा सकता है। लुक आउट नोटिस जारी करने वाली एजेंसी से अनुरोध मिलने पर आव्रजन अधिकारी आरोपी व्यक्ति को हिरासत में भी ले सकते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.