Move to Jagran APP

Maharashtra: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के जरिए विपक्षी एकता को भुनाना चाहती है महाराष्ट्र कांग्रेस

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने करीब 15 दिन पहले ही शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे एवं राकांपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार के घर जाकर उनसे भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने का अनुरोध किया था। उस समय इन दोनों नेताओं ने इसकी स्वीकृति भी दे दी थी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 07 Nov 2022 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2022 09:51 PM (IST)
राहुल गांधी की यात्रा विपक्षी एकता का प्रतीक बनकर उभरी है।

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र कांग्रेस चाहती है कि महाराष्ट्र में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में सभी विपक्षी दलों की सहभागिता सामने आए। ताकि राहुल गांधी की यात्रा विपक्षी एकता का प्रतीक बनकर उभरे। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सोमवार रात को महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुकी है। 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद जब शिवसेना ने अचानक भाजपा का साथ छोड़कर कांग्रेस-राकांपा का दामन थामा, तभी से महाराष्ट्र में एक नया राजनीतिक समीकरण महाविकास आघाड़ी के रूप में सामने आ चुका है। समाजवादी पार्टी सहित कुछ और दल भी महाविकास आघाड़ी का हिस्सा रहकर उसकी सरकार को बाहर से समर्थन देते रहे थे। महाराष्ट्र कांग्रेस इस एकता को राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में भुनाना चाहती है।

loksabha election banner

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने का किया अनुरोध

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने करीब 15 दिन पहले ही शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे एवं राकांपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार के घर जाकर उनसे भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने का अनुरोध किया था। उस समय इन दोनों नेताओं ने इसकी स्वीकृति भी दे दी थी। लेकिन दुर्भाग्य से राकांपा नेता शरद पवार का स्वास्थ्य इन दिनों ठीक नहीं चल रहा है।

वह करीब एक सप्ताह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती रहकर सोमवार को ही बाहर आए हैं। इस बीच वह हेलीकाप्टर से अपनी पार्टी के राज्यस्तरीय मंथन शिविर में भी जाकर आए। लेकिन उनकी यह यात्रा चिकित्सकों की टीम के साथ ही हुई थी। इसलिए कांग्रेस उन्हें राहुल गांधी की यात्रा में ले जाने पर बहुत जोर नहीं दे रही है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण का कहना है कि शरद पवार का यात्रा में शामिल होना उनके स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा। लेकिन राकांपा प्रवक्ता महेश तपासे ने लगभग स्पष्ट कर दिया है कि 10 नवंबर को राकांपा का एक प्रतिनिधि मंडल ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होगा। इसमें राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल, सांसद सुप्रिया सुले एवं पूर्व मंत्री जीतेंद्र आह्वाड शामिल रहेंगे।

दूसरी ओर शिवसेना की तरफ से भी स्पष्ट कर दिया गया है कि उद्धव ठाकरे तो ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल नहीं होंगे, लेकिन उनके पुत्र एवं युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में जाकर राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। क्योंकि आदित्य ठाकरे स्वयं भी इस समय मराठवाड़ा का ही दौरा कर रहे हैं।

Video: Bharat Jodo Yatra में KGF-2 का Song इस्तेमाल करना पड़ा महंगा, MRT Music Company ने दर्ज करवाया केस

बता दें कि तेलंगाना से सोमवार देर रात महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में प्रवेश के बाद ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की औपचारिक शुरुआत मंगलवार को सुबह देगलूर से होगी। महाराष्ट्र में कुल 14 दिन रहने के बाद 20 नवंबर को महाराष्ट्र के भेंडवल से मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में प्रवेश कर जाएगी।

ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra: बेंगलुरु हाई कोर्ट के निर्देश, कांग्रेस और भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर हैंडल किए जाएं ब्लॉक

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी आज रखेंगे महाराष्‍ट्र में कदम, गुरु नानक जयंती के जश्‍न में होंगे शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.