Move to Jagran APP

Earthquake in Maharashtra: महाराष्ट्र के हिंगोली में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.5 मापी गई तीव्रता

महाराष्ट्र के हिंगोली में आज सुबह 7 बजकर 14 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी दी है। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि लोग सोते हुए उठ गए। जिसके बाद लोग घरों के बाहर निकल आए। कुछ महीने पहले भी हिंगोली शहर में 10 मिनट के अंतराल में दो भूकंप आए थे।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Wed, 10 Jul 2024 08:27 AM (IST)
महाराष्ट्र में सुबह-सुबह भूकंप के झटके (file photo)

एएनआई, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के हिंगोली में आज सुबह रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। ये भूकंप 7:14 पर आया, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी दी है। राहत की बात ये है कि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई घटना सामने नहीं आई है। 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, कुछ महीने पहले भी हिंगोली शहर में 10 मिनट के अंतराल में दो भूकंप आए थे। पहला झटका सुबह लगभग 06.08 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई।दूसरा भूकंप सुबह करीब 6 बजकर 19 मिनट पर महसूस किया गया।

3.6 रही थी तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि 10 किमी की गहराई पर रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई। इस घटना में भी किसी के हताहत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई थी।

 क्यों आता है भूकंप?

भूकंप के आने में सबसे बड़ा रोल पृथ्वी की चार परतों का होता है। इन परतों को इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। जानकारी के अनुसार, ये सारी परतें पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स में घूमती रहती हैं, जब ये आपस में टकराती हैं, तो पृथ्वी के नीचे कंपन महसूस किया जाता है। जब ये प्लेट्स एक जगह से दूसरी जगह खिसकती हैं तब भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।अगर भूकंप की तीव्रता ज्यादा होती है तो इसके झटके काफी दूर तक महसूस किए जाते हैं। भूकंप आने के पीछे ग्लोबल वॉर्मिंग का भी सबसे बड़ा रोल होता है।

यह भी पढ़ें: Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर हिली धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर 6.3 मापी गई तीव्रता

यह भी पढ़ें: Earthquake in Pakistan: पाकिस्तान में अचानक कांपी धरती, जोरदार भूकंप से सहम उठी राजधानी इस्लामाबाद की आवाम, जानें तीव्रता