Move to Jagran APP

Banjara Mahakumbh: महाराष्ट्र में शुरू हुआ 'बंजारा महाकुंभ', धर्मांतरण है खिलाफ जागरूकता अभियान है अहम मुद्दा

Maharashtra News बंजारा महाकुंभ को लेकर संघ के वरिष्ठ सदस्यों ने बताया कि पिछले कई सालों से ईसाई मिशनरी बंजारा समुदाय के सदस्यों को गुमराह करके उनका धर्मांतरण कर रही हैं। ऐसे मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ये महाकुंभ जागरूकता बढ़ाने का काम करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 25 Jan 2023 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 12:47 PM (IST)
Banjara Mahakumbh: महाराष्ट्र में शुरू हुआ 'बंजारा महाकुंभ', धर्मांतरण है खिलाफ जागरूकता अभियान है अहम मुद्दा
Banjara Mahakumbh starts in Maharashtra Rashtriya Swayamsevak Sangh

नई दिल्ली, एजेंसी। Maharashtra Banjara Mahakumbh: देश में आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) की तरफ से महाराष्ट्र (Maharashtra) के जलगांव जिले में छह दिवसीय 'बंजारा महाकुंभ' का आयोजन किया गया है। इस महाकुंभ को खासकर बंजार जातियों के लिए कराया जा रहा है। आरएसएस के वरिष्ठ सदस्य सुरेश भैयाजी जोशी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

'गुमराह करके होता है धर्मांतरण'

बंजारा महाकुंभ को लेकर संघ के वरिष्ठ सदस्यों ने बताया कि पिछले कई सालों से ईसाई मिशनरी बंजारा समुदाय के सदस्यों को गुमराह करके उनका धर्मांतरण कर रही हैं। ऐसे मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ये महाकुंभ उसके खिलाफ जागरूकता बढ़ाने का काम करेगा। संघ के कार्यकर्ताओं ने ये भी बताया कि कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी ये कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस भव्य समारोह में चुनावी राज्यों से खानाबदोश जातियों गोर बंजारा, लबाना और नाइकदा के 10 लाख से अधिक लोगों के भाग लेने का अनुमान है। इसके अलावा, इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र और गोवा से भी इन जातियों के लोग शामिल होंगे।

लोगों को आमंत्रित करने के लिए संत कर रहे हैं दौरा

इस कार्यक्रम में लोगों को आमंत्रित करने के लिए खानाबदोश जातियों के संत सहित अन्य सामाजिक लोग विभिन्न जगहों का दौरा कर रहे हैं। इस महाकुंभ में सभी लोगों के ठहरने का भी इंतजाम किया गया है। आरएसएस की विचारधारा वाली पार्टी बीजेपी, इस वक्त कर्नाटक और मध्य प्रदेश में सत्ता में है। बीजेपी तेलंगाना में जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। ये तीन राज्य 2024 के लोकसभा चुनाव के दृष्टिकोण से भी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हिंदू समाज का अभिन्न हिस्सा हैं बंजारा जातियां

संघ के एक बड़े कार्यकर्ता ने ये भी कहा कि असामाजिक ताकतें भी लगातार खानाबदोश जातियों के इतिहास, संस्कृति, धर्म व परंपराओं के बारे में झूठ फैलाने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ये कवायद उन्हें रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि वो हिंदू समाज का अभिन्न अंग हैं। इस महाकुंभ को आयोजित करने के लिए बंजारा समुदाय के युवा और 3,000 आरएसएस कार्यकर्ता दो महीने से प्रयास कर रहे हैं। ये जलगांव जिले के गोदरी गांव में 500 एकड़ भूमि पर आयोजित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

"मुझे रात से धमकियां मिल रही हैं" BBC डॉक्युमेंट्री विवाद पर कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद बोले अनिल एंटनी

Lucknow Building Collapse: लखनऊ अलाया अपार्टमेंट हादसे में पहली मौत, सिविल अस्पताल के निदेशक ने की पुष्‍ट‍ि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.