Move to Jagran APP

अच्छी पहल: महाकाल मंदिर में अचानक आए हार्ट अटैक से बचाएंगे कर्मचारी, आज सीपीआर का प्रशिक्षण देंगे ह्दय रोग विशेषज्ञ

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में रविवार को प्रसिद्ध ह्दय रोग विशेषज्ञ प्रो.डा.विजय गर्ग मंदिर के पुजारी पुरोहित व कर्मचारियों को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) का प्रशिक्षण देंगे। इस तकनीक से किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक अने पर आकस्मिक मृत्यु से काफी तक बचाया जा सकता है। मंदिर के पुजारी पुरोहित कर्मचारी तथा पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

By Rajesh Verma Edited By: Jeet Kumar Sun, 26 May 2024 06:00 AM (IST)
अच्छी पहल: महाकाल मंदिर में अचानक आए हार्ट अटैक से बचाएंगे कर्मचारी, आज सीपीआर का प्रशिक्षण देंगे ह्दय रोग विशेषज्ञ
महाकाल मंदिर में अचानक आए हार्ट अटैक से बचाएंगे कर्मचारी

जेएनएन, उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में रविवार को प्रसिद्ध ह्दय रोग विशेषज्ञ प्रो.डा.विजय गर्ग मंदिर के पुजारी, पुरोहित व कर्मचारियों को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) का प्रशिक्षण देंगे। इस तकनीक से किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने पर आकस्मिक मृत्यु से काफी तक बचाया जा सकता है।

मंदिर समिति की चिकित्सा इकाई के डा.देवेन्द्र परमार ने बताया महाकालेश्वर मंदिर में श्री महाकाल महालोक का निर्माण होने के बाद देशभर से हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन भगवान महाकाल के दर्शन करने आ रहे हैं।

देश विदेश से आने वाले भक्तों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मंदिर समिति ने महाकाल महालोक के मानसरोवर भवन के प्रथम तल पर दस बिस्तर का हास्पिटल शुरू किया है। मंदिर समिति चिकित्सा सुविधा के साथ मंदिर के पुजारी, पुरोहित, कर्मचारी तथा पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण देने जा रही है।

इसका लाभ हार्टअटैक के समय व्यक्ति के बंद दिल को चालू करने में मिलेगा। इस तकनीक को सीपीआर कहा जाता है। रविवार को प्रसिद्ध ह्दय रोग विशेष प्रो.डा. विजय गर्ग सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक तथा शाम को 5 से 7 बजे तक दो सत्रों में प्रशिक्षण देंगे।