डॉक्टर का मुख्य काम समाज के लोगों की सेवा करना होता है। इसमें भागीदारी देने के लिए इंदौर के एक डॉक्टर कई महीनों से फ्री ओपीडी चला रहे हैं। हर दिन 5 से 6 मरीजों को परामर्श दे रहे हैं और हर महीने एक से दो निशुल्क सर्जरी कर रहे हैं। जिन जरूरतमंद लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है उन्हें डॉ. विशाल जैन निशुल्क ओपीडी उपलब्ध करा रहे हैं।

साउथ तुकोगंज में स्थित ग्लोबल एसएनजी हॉस्पिटल में सोमवार से शनिवार हर्निया, पथरी, पाइल्स, पेट रोग, ब्रेस्ट, थॉयराइड और कैंसर रोगों का निशुल्क इलाज किया जाता है। जरूरतमंद मरीजों को हर दिन शाम 4 से 5.30 बजे तक परामर्श दिया जाता है। डॉ. विशाल का कहना है कि समाज ने हमें सेवा करने की जिम्मेदारी दी है।

किसी मरीज के पास अगर परामर्श लेने के लिए 500 रुपए भी नहीं होते हैं तो ऐसे में वे मेडिसिन और सर्जरी का पैसा नहीं दे सकते। इस तरह के कई मरीज सामने आने के बाद सीएसआर की तरह ही खुद से समाज के लोगों को फायदा देने की शुरुआत छह महीने पहले शुरू की है। शहर में जैसे-जैसे जरूरतमंद लोगों को इसकी जानकारी मिलती जा रही है, वे हॉस्पिटल आ रहे हैं।

डॉ. विशाल का कहना है कि हम चाहते हैं कि पेट से संबंधित मरीज वे चाहे शहर के हो या गांव के जिनके पास पैसा नहीं है, उनका इलाज हो सके। ज्यादा से ज्यादा लोगों को निशुल्क इलाज देने के लिए वॉटसऐप और फेसबुक से भी जानकारी प्रेषित कर रहे हैं। इससे दूर-दराज के लोग जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, उन्हें भी लाभ मिलने लगा है।

विशाल रेगुलर मरीजों को भी कहते हैं कि अगर उनके परिवार या आसपास में ऐसे मरीज हो, जो पैसा नहीं होने के कारण अपना इलाज नहीं करा पा रहे हैं वे हमसे संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा हॉस्पिटल कैम्पस में भी पोस्टर लगाए गए हैं। इस पर निशुल्क इलाज की पूरी जानकारी दी गई है। शहर में मजदूरी करने वाले भी निशुल्क इलाज लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

उन्होंने कहा कि शहर के अन्य संस्थान भी हमारे साथ मिलकर जरूरतमंद मरीजों के इलाज के लिए दवाइयां और अन्य सामान उपलब्ध करा रहे हैं। भविष्य में अगर जरूरत पड़ी तो क्षेत्रों में कैम्प लगाकर भी समाजसेवा को आगे बढ़ाएंगे। फिलहाल जितनी सुविधा और संसाधन मौजूद हैं, उसमें निशुल्क इलाज किया जा रहा है।

डॉ. विशाल का कहना है कि एक सर्जरी गाइड हिंदी में उनके द्वारा लिखी गई है। इसमें हर्निया, अपेंडिक्स, गॉल ब्लैडर, पाइल्स और दूरबीन से ऑपरेशन के बारे में सरल जानकारी दी गई है। यह गाइड मरीजों के लिए निशुल्क उपलब्ध कराई गई है।

By Krishan Kumar