Move to Jagran APP

रेलवे के अजब-गजब नियम: ग्वालियर से शिवपुरी के पैसेंजर ट्रेन के किराए में विसंगति, ग्‍वालियर से शिवपुरी का 30 तो आने का किराया 60 रुपए

उत्तर मध्य रेलवे यानी झांसी मंडल के अंतर्गत आने वाले ग्वालियर रेलवे स्टेशन से सुबह 750 बजे चलने वाली ट्रेन नंबर 01884 ग्वालियर-बीना पैसेंजर ट्रेन का किराया 23 फरवरी से लिया जा रहा है जो यात्री ग्वालियर से विंडो से टिकट लेते हैं उन्हें शिवपुरी का किराया 30 रुपए गुना का 50 रुपए बीना का 75 रुपए लगा रहा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Sat, 09 Mar 2024 02:50 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 02:50 PM (IST)
रेलवे के अजीब नियम हैं। इन नियमों की वजह से यात्रियों की जेब को चपत लगती है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, ग्वालियर। रेलवे के अजीब नियम हैं। इन नियमों की वजह से यात्रियों की जेब को चपत लगती है। इन्हीं नियमों के तहत ग्वालियर से शिवपुरी आने जाने के किराए में विसंगति देखी गई है। दरअसल, यात्रियों को ग्वालियर से शिवपुरी जाने का किराया अलग तो शिवपुरी से ग्वालियर आने का अलग देना पड़ता है।

loksabha election banner

रेलवे के नियमों में विसंगति यह देखी जा रही है कि शिवपुरी से लौटने का किराया जाने के किराए से ठीक दोगुना देना पड़ता है। इस संबंध में यात्री लगातार रेलवे से शिकायत भी कर रहे हैं। लेकिन उनकी शिकायत पर भी असर नहीं हो रहा है और विसंगति को सुधारा नहीं जा रहा है।

ये है किराए की स्थिति

उत्तर मध्य रेलवे यानी झांसी मंडल के अंतर्गत आने वाले ग्वालियर रेलवे स्टेशन से सुबह 7:50 बजे चलने वाली ट्रेन नंबर 01884 ग्वालियर-बीना पैसेंजर ट्रेन का किराया 23 फरवरी से लिया जा रहा है, जो यात्री ग्वालियर से विंडो से टिकट लेते हैं उन्हें शिवपुरी का किराया 30 रुपए, गुना का 50 रुपए, बीना का 75 रुपए लगा रहा है, जबकि बीना, गुना व शिवपुरी से लौटने वाली इसी पैसेंजर ट्रेन का किराया क्रमशः 60, 90 व 125 रुपए यानी एक्सप्रेस ट्रेन का वसूल किया जा रहा है।

कर्मचारियों का तर्क भी अजीब

किराए को लेकर रेलवे स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों का तर्क भी निराला है। कर्मचारी कहते हैं कि ट्रेन नंबर 01883 बीना ग्वालियर पैसेंजर स्पेशल के नाम पर चलने वाली ट्रेन का सामान्य किराया लिया जाना है। लेकिन रेलवे बोर्ड से इस संबंध में कोई आदेश नहीं मिले हैं।

कर्मचारियों का कहना है कि जब तक आदेश नहीं होंगे तब तक वे साधारण ट्रेन का किराया नहीं ले सकते और एक्सप्रेस ट्रेन का ही किराया वसूल करेंगे, जबकि झांसी मंडल में चलने वाली अनारक्षित स्पेशल पैसेंजर ट्रेन का किराया पहले की तरह पैसेंजर ट्रेन के तौर पर लिया जा रहा है। इस संबंध में 23 फरवरी को ही आदेश जारी कर दिया गया है और अन्य ट्रेनों में इसका लाभ भी मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.