Move to Jagran APP

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला की खुदाई में मिला तीन फीट का पुरावशेष, जानिए कहां रखी जा रही हैं ये आकृतियां

Bhojshala ASI Survey मध्य प्रदेश के धार स्थित ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वे के 82वें दिन मंगलवार को प्रवेश द्वार वाले क्षेत्र में कच्चे ओटले को तोड़कर खोदाई की गई। यहां टीम को तीन फीट का पुरावशेष मिला। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा का दावा है कि यह भोजशाला के स्तंभ का टुकड़ा है। इस पर सनातन धर्म की आकृतियां बनी हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Tue, 11 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Bhojshala ASI Survey: भोजशाला की खुदाई में मिला तीन फीट का पुरावशेष, जानिए कहां रखी जा रही हैं ये आकृतियां
100 पुरावशेषों को दक्षिण भाग में शिफ्ट कर दिया गया है। (File Photo)

जेएनएन, धार। मध्य प्रदेश के धार स्थित ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वे के 82वें दिन मंगलवार को प्रवेश द्वार वाले क्षेत्र में कच्चे ओटले को तोड़कर खोदाई की गई। यहां टीम को तीन फीट का पुरावशेष मिला।

हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा का दावा है कि यह भोजशाला के स्तंभ का टुकड़ा है। इस पर सनातन धर्म की आकृतियां बनी हैं। इसकी सफाई होने के बाद और भी स्थिति स्पष्ट होगी। उन्होंने बताया कि भोजशाला के उत्तरी भाग में खुले में रखे करीब 100 पुरावशेषों को दक्षिण भाग में शिफ्ट कर दिया गया है।

व्यापक स्तर पर हो सकता है सर्वे

अनुमान है कि इस स्थान पर एएसआई व्यापक स्तर पर सर्वे कर सकता है। उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर 22 मार्च से एएसआई सर्वे कराया जा रहा है। इसकी समय सीमा 27 जून तक निर्धारित है। एएसआई को चार जुलाई तक सर्वे रिपोर्ट हाई कोर्ट में प्रस्तुत करनी है।