Move to Jagran APP

Mahakal Corridor Photos: उज्‍जैन महाकाल में पीएम मोदी के आगमन से पहले खास तैयारियां, 40 मिनट मंदिर में रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में भगवान महाकाल की पूजा करेंगे। इसके लिए वहां खास तैयारियां चल रही हैं। गर्भगृह में चांदी की दीवार को साफ कर दिया गया है आकर्षक रोशनी की जा रही है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2022 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2022 09:21 AM (IST)
Mahakal Corridor Photos: उज्‍जैन महाकाल में पीएम मोदी के आगमन से पहले खास तैयारियां, 40 मिनट मंदिर में रहेंगे
प्रधानमंत्री मोदी गर्भगृह में पूजा करेंगे और मंदिर परिसर का दौरा भी कर सकते हैं।

उज्‍जैन, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Mahakal Lok Lokarpan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना करेंगे। पीएम मोदी लगभग 40 मिनट तक मंदिर में रहेंगे।

loksabha election banner

इस दौरान वे गर्भगृह में पूजा करेंगे और नंदी मंडपम (Nandi Mandpam) में बैठकर ध्यान करेंगे। प्रधानमंत्री कैंपस का दौरा भी कर सकते हैं। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

अंतिम चरण में तैयारियां

मंदिर में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। गर्भगृह में चांदी की दीवार को साफ कर दिया गया है। कोटितीर्थ कुंड और परिसर के मंदिरों में रंग रोगन कर संवारा गया है। मंदिर में आकर्षक रोशनी की जा रही है। सोमवार से मंदिर में फूलों की सजावट का काम शुरू हो जाएगा।

मनोरम फूलों से होगी सजावट 

उज्जैन (Ujjain) और इंदौर (Indore) के फूल सज्जाकार मंदिर में मनोरम फूलों को सजाएंगे। कहा जाता है कि महाकाल दर्शन के समय गर्भगृह में केवल प्रधानमंत्री ही रहेंगे। सरकारी पुजारी पी. घनश्याम शर्मा और एक सहयोगी पुजारी पूजा करेंगे।

नंदी मंडपम में बैठेंगे पीएम मोदी 

पूजा के बाद प्रधानमंत्री नंदी मंडपम में बैठेंगे और कुछ देर ध्यान करेंगे। प्रधानमंत्री वीआईपी या एग्जिट गेट से मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। दोनों गेटों की सजावट का काम मंदिर प्रशासन कर रहा है। महानिरवाणी अखाड़े के पास प्रधानमंत्री के लिए ग्रीन रूम बनाने की भी जानकारी है।

हर कोने पर सुरक्षा...पुलिस बल तैनात

प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान कोने-कोने में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम होंगे। शनिवार से ही मंदिर में प्रशासन की ओर से अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था सोमवार से और सख्‍त हो जाएगी।

मंदिर प्रशासन की ओर से मंगलवार को होने वाली भस्म आरती और मंदिर में प्रधानमंत्री के प्रवास के दौरान दर्शन व्यवस्था में बदलाव का फैसला नहीं किया है।

यह भी पढ़ें-

Mahakal Lok Lokarpan: प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरी बार, उज्‍जैन आने वाले चौथे पीएम होंगे नरेन्‍द्र मोदी

उज्‍जैन में बनकर तैयार हुआ महाकाल मंदिर का नया प्रांगण, इतिहास के साथ आधुनिक युग का गजब का संगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.