Move to Jagran APP

MP Board Exam: मध्‍य प्रदेश में शनिवार से शुरू होंगी 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाएं, 24 लाख छात्र होंगे शामिल

मध्य प्रदेश में शनिवार से पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परिक्षाएं शुरू होंगी। इन परीक्षाओं में 24 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके लिए प्रदेश में 12 हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। File Photo

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 24 Mar 2023 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 11:44 PM (IST)
मध्‍य प्रदेश में शनिवार से शुरू होंगी 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाएं।

राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश में शनिवार से पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परिक्षाएं शुरू होंगी। इन परीक्षाओं में 24 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके लिए प्रदेश में 12 हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं 25 मार्च से प्रारंभ होकर तीन अप्रैल तक आयोजित होंगी।

loksabha election banner

सुबह आठ बजे से शुरू होगी परीक्षा

जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, बच्चों को सुबह आठ बजे ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। भोपाल जिले में 201 केंद्रों पर 78 हजार बच्चे शामिल होंगे। कुछ परीक्षा केंद्र आठ से 10 किमी दूरी तक बनाए गए हैं। पांचवीं का पहला प्रश्नपत्र प्रथम भाषा-विशिष्ठ हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी का होगा। वहीं, आठवीं का पहला पेपर विज्ञान का होगा।

परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी

परीक्षा की तैयारी को लेकर शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी और राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने सभी जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं जिला परियोजना समन्वयकों की ऑनलाइन वर्चुअल समीक्षा बैठक ली। प्रमुख सचिव शमी ने सभी जिले के अधिकारियों को निर्देशित दिए हैं कि किसी भी कारणवश कोई भी बच्चा परीक्षा से वंचित न रह पाए।

मदरसा के छात्र भी होंगे शामिल

बता दें कि इस वर्ष सरकारी स्कूलों के साथ निजी और मदरसों के विद्यार्थी भी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा कि अगर कोई भी विद्यार्थी किसी कारण से परीक्षा तिथि तक भी पंजीकृत नहीं हो पाया हो, तो उसे भी परीक्षा में शामिल करने के लिए केंद्राध्यक्षों को निर्देश प्रदान किए गए हैं।

ऐसे विद्यार्थियों की तकनीकी जानकारियों को परीक्षा के बाद दर्ज किया जाएगा। वहीं, 427 निजी स्कूलों के 18,320 विद्यार्थियों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम अलग से भाषा विषय के प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं।

मध्यप्रदेश प्रदेश में विद्यार्थियों की संख्याः

मध्य प्रदेश में पांचवीं व आठवीं में कुल विद्यार्थियों की संख्या- 24,72,918

परीक्षा केंद्रों की संख्या- 12,364

सरकारी स्कूल-पांचवीं में विद्यार्थियों की संख्या- 8,15,567

आठवीं में विद्यार्थियों की संख्या- 7,98,147

मदरसा पांचवीं के विद्यार्थियों की संख्या- 6,368

आठवीं के विद्यार्थियों की संख्या- 5,073

निजी स्कूल-पांचवीं के विद्यार्थियों की संख्या- 4,57,678

आठवीं के विद्यार्थियों की संख्या- 3,90,085


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.