Move to Jagran APP

Madhya Pradesh News: सीएम शिवराज चौहान ने मंच पर अफसरों की लगाई क्लास, बोले- भ्रष्टाचार किया तो नौकरी से निकाल दूंगा

Madhya Pradesh News मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि प्रदेश में असमय हो रही वर्षा से फसलों को हो रहे नुकसान का सर्वे कराकर फसल बीमा का लाभ दिया जाएगा। सीएम ने मंच पर अफसरों को बुलाकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Wed, 12 Oct 2022 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 12 Oct 2022 05:09 PM (IST)
Madhya Pradesh News: सीएम शिवराज चौहान ने मंच पर अफसरों की लगाई क्लास, बोले- भ्रष्टाचार किया तो नौकरी से निकाल दूंगा
Madhya Pradesh News: नुकसान का सर्वे कराकर उनको बीमा का लाभ दिया जाएगा।

रायसेन, जेएनएन। Madhya Pradesh News: देशभर में बेमौसम हुई बरसात ने कई राज्यों में काफी नुकसान पहुंचाया है। खेत में खड़ी किसानों की फसलें बरसात की वजह से खराब हो गई हैं। किसानों के नुकसान को ध्यान में रखते हुए अब मध्य प्रदेश सरकार ने तय किया है कि नुकसान का सर्वे कराकर उनको बीमा का लाभ दिया जाएगा।

loksabha election banner

बुधवार को जिला मुख्यालय रायसेन के दशहरा मैदान में संबल योजना के तहत राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि प्रदेश में असमय हो रही वर्षा से फसलों को हो रहे नुकसान का सर्वे कराकर फसल बीमा का लाभ दिया जाएगा। सीएम ने मंच पर अफसरों को बुलाकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

उन्होंने सार्वजनिक रूप से चेतावनी दी है कि किसी भी योजना में भ्रष्टाचार हुआ तो नौकरी से बेखदल कर दूंगा। उन्होंने तेवर दिखाते हुए कहा कि मामा खतरनाक मूड में है। गरीबों के जीवन स्तर को उठाने और सभी नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं के लिए सरकार भरपूर रुपया खर्च कर रही है। इसलिए किसी भी योजना में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी हितग्राहियों को योजनाओं का पूरा लाभ दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने मंच पर कलेक्टर अरविंद दुबे, जिला पंचायत सीईओ एलके खरे, पुलिस अधीक्षक विकाश कुमार शाहवाल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ईई श्वेता औचट, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. दिनेश खत्री व आजीविका मिशन के अधिकारी को बुलाकर इनके विभागों के अंतर्गत चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी। कलेक्टर से कहा कि संबल-2 योजना के अंतर्गत सर्वे कराकर पात्र हितग्राहियों के नाम जुड़वाएं।

यह भी पढ़ें- West Bengal News: TMC के भीतर घमासान, विधायक ने सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय पर ‌BJP से साठगांठ का लगाया आरोप

कमलनाथ सरकार ने संबल योजना को बंद करने और लाखों हितग्राहियों के नाम काटने का पाप किया था। हमें सभी पात्र लोगों को लाभ देना है। भूमिहीन लोगों को जमीन देंगे यदि शासकीय उपलब्ध नहीं होगी तो सरकार खरीदकर देगी। प्रत्येक परिवार का मतलब पति-पत्नी व उसके बच्चे शामिल हैं। सीएम ने कलेक्टर को निर्देशित किया कि सभी पात्र हितग्राहियों को मकान दो। यदि किसी ने रिश्वत मांगी तो उसे नौकरी से बाहर कर देंगे।

यह भी पढ़ें- MP News: पांच साल की नाबालिग के साथ दुष्कर्म का मामला आया सामने, ग्रामीणों ने आरोपित को पकड़कर पीटा, जूतों की माला पहनाई

गरीबों का राशन हड़पने वालों को हथकड़ी लगाकर जेल पहुंचाएंगे और उसका मकान तुड़वा दूंगा। सरकार ने इस साल दस हजार करोड़ रुपये का बजट गरीबों को मकान बनाकर देने के लिए रखा है। ब्लाक स्तर पर 31 अक्टूबर तक शिविर लगाकर गरीबों की पात्रता पर्ची बनाएं व एक नवंबर से सभी को केंद्र व राज्य सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ दें।

जनप्रतिनिधियों की चुटकी ली

सीएम ने कहा कि चुटकी लेते हुए कहा कि यदि मंच पर बैठे जनप्रतिनिधियों को कोई दिक्कत नहीं हो तो अमीरों व बिल्डिंग वालों के नाम गरीबों की योजना से काट देना चाहिए। शिकायतें मिल रही हैं कि कई अमीर लोग भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत से गरीबों की योजना का लाभ ले रहे हैं।

नशा व अपराधों पर प्रहार

सीएम ने रायसेन जिले में हो रही चोरी की वारदातों पर नाराजगी जताते हुए एसपी को निर्देशित किया कि कोई भी आपराधिक वारदात नहीं होना चाहिए। टीआई को हटा दो। बदमाशों, दुराचारियों को ऐसा सबक सिखाओ की उनकी सात पीढ़ियां याद रखें। नशा का अवैध कारोबार करने वालों को तबाह कर दो। इसलिए आपरेशन प्रहार शुरू किया है। नशा की पुड़ियां, पावडर इत्यादि सबको खत्म करो।

खाद की पर्याप्त उपलब्धता

सीएम ने मंच से किसानों खाद की समस्या के बारे में पूछते हुए कहा कि प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। यदि कोई खाद देने में विलंब करता है तो हम उसके मकान में बुलडोलर चलवा देंगे। नामांतरण, बंटवारे के सभी मामलों का निराकरण करें।

जल परियोजनाएं

सीएम ने जिले में हर घर में नल से पानी पहुंचाने जल जीवन मिशन की योजनाओं को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से सेमरी परियोजना के बारे में पूछा कि जब 2018 में टेंडर हुए थे तो अब तक यह पूर्ण क्यों नहीं हुई।

अधिकारी ने मार्च 2023 तक योजना पूर्ण करने तथा दिसंबर 2023 तक घरों में पानी पहुंचाने का वादा किया। सीएम ने हलाली सहित सभी परियोजनों के बारे में चेतावनी दी कि घटिया काम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सीएम ने कमिश्नर बामरा को बुलाकर कहा कि वे जल परियोजना के क्रियान्यन का निरीक्षण कर गुणवत्ता की जांच करें।

आजीविका मिशन के अधिकारी अनुपस्थित

सीएम ने जब स्व सहायता समूह को मिलने वाले लाभ की जानकारी लेने आजीविका मिशन के अधिकारी को बुलाया तो वह अनुपस्थित रहे। कलेक्टर ने सीएम के बताया कि जिले में नौ हजार स्व सहायता समूह काम कर रहे हैं।

सीएम ने आयुष्मान की जानकारी ली। सीएमएचओ डा. खत्री ने बताया कि पांच लाख 47 हजार 300 कार्ड बने हैं जबकि आठ लाख 90 हजार बनना हैं। सीएम ने शेष कार्ड भी शीघ्र बनवाने के निर्देश दिए।

रायसेन में तीन बड़ी सौगातें दीं

मुख्यमंत्री ने मंच से घोषणा की है कि रायसेन किले के ऊपर पहुंचने के लिए राेप-वे बनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर पानी की निकासी के लिए सीवेज योजना बनेगी और सांस्कृतिक भवन बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.