Move to Jagran APP

Madhya Pradesh: देश में सबसे पहले मुख्यमंत्री शिवराज ने शुरू की तीर्थ दर्शन योजना, AAP पार्टी को लगाई फटकार

मध्य प्रदेश में तीर्थ दर्शन योजना (Tirtha Darshan scheme MP) कई सालों से चल रही है। इतना ही नहीं अब तो प्रदेश सरकार बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थ दर्शन करवा रही है। हरियाणा सरकार ने भी मध्य प्रदेश की तर्ज पर प्रदेशवासियों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालित करने का ऐलान किया है। प्रदेश के बुजुर्ग तो सीएम शिवराज सिंह चौहान को श्रवण कुमार तक कहते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashPublished: Mon, 06 Nov 2023 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 09:57 PM (IST)
देश में सबसे पहले मुख्यमंत्री शिवराज ने शुरू की तीर्थ दर्शन योजना (Image: X/@ChouhanShivraj)

जेएनएन, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यूं तो प्रदेश में कई जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, लेकिन वरिष्ठजनों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना देश की सबसे बड़ी सामाजिक क्रांति की योजना है। प्रदेश के बुजुर्ग तो सीएम शिवराज सिंह चौहान को श्रवण कुमार तक कहते हैं।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश में यह योजना कई सालों से चल रही है। इतना ही नहीं अब तो प्रदेश सरकार बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थ दर्शन करवा रही है। हरियाणा सरकार ने भी मध्य प्रदेश की तर्ज पर प्रदेशवासियों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालित करने का ऐलान किया है।

तीर्थ दर्शन योजना

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा काला झूठ बोलकर मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को अपनी योजना बताई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की ऐलान किए जाने पर केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है।

केजरीवाल द्वारा बोले गए इस काले झूठ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें जमकर फटकार लगाई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल झूठ बोल रहे हैं। शिवराज ने कहा कि मेरे मुख्यमंत्री रहते हुए वर्ष 2012 में मध्यप्रदेश में तीर्थ दर्शन योजना शुरू की गई थी।

हरियाणा भी शुरू करेगा मध्य प्रदेश जैसी योजना

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही तीर्थ दर्शन योजना की सफलता को देखते हुए हरियाणा सरकार भी इस तरह की योजना लॉन्च करने जा रही है। आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ का एलान किया है। इसमें उन्होंने वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, अमृतसर, पटना साहिब आदि तीर्थ स्थानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा रेलवे की फ्री यात्रा की जानकारी दी। इस योजना का लाभ 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को मिलेगा।

केवल दिल्ली में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 

हरियाणा के सीएम द्वारा योजना शुरू करने को लेकर किए गए ट्वीट के अगले दिन रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना को भाजपा सरकार द्वारा अपनी सरकार की नकल करार दिया।

केजरीवाल ने ट्वीट किया- 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पूरे देश में अभी तक केवल दिल्ली में चल रही थी। पहली बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने चलाई। हमें खुशी है कि बीजेपी हमारी सरकार से सीखकर काम करने की कोशिश कर रही है। खट्टर साहिब, अगर इसके कार्यान्वन में केजरीवाल का झूठ यहीं नहीं रुका। उन्होंने कहा कि खट्टर साहब, कोई तकलीफ आये तो पूछ लीजिएगा, हरियाणा वासियों की मदद करने में हमें बड़ी खुशी होगी।'

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया पलटवार

अरविंद केजरीवाल द्वारा झूठ बोलने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जमकर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि अरविंद जी, झूठ के अपने शीश महल से बाहर निकलिए और आंखें खोलकर देखिए। जब 'आप' का अस्तित्व भी नहीं था, तबसे मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन करवा रही है।भाजपा की हमारी सरकार ने 2012 में 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना' प्रारंभ की थी और अब तो हम हवाई जहाज से भी यात्राएं करा रहे हैं।

अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, अमृतसर, पटना साहिब आदि तीर्थ स्थानों के लिए प्रदेश सरकार रेलवे यात्रा मुफ़्त करवाएगी। इसके लिए हमने 60 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों के लिए 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' बनाई है, निश्चित रूप से आपको इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

यह भी पढ़े: MP Election 2023: जातिवार गणना को लेकर मायावती ने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा- वोट के लिए हो रही हवाई बातें

यह भी पढ़े: MP Election 2023: जब रोने लगी महिला तो ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लगाया गले, उनकी आंखें भी हुई नम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.