Move to Jagran APP

देवास की कलापिनी कोमकली को मिलेगा संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रपति पुरस्कार, शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में दिया उत्कृष्ट योगदान

Classical singer Kalapini Komkali देवास की सुविख्यात शास्त्रीय गायिका कलापिनी कोमकली को साल 2023 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कोमकली को यह पुरस्कार दिया जाएगा। कलापिनी कोमकली इसे अहम मानतीं हैं और कहतीं हैं कि यह पुरस्कार अब्बा और आई के आशीर्वाद से मिला है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Wed, 28 Feb 2024 01:09 PM (IST)
देवास की कलापिनी कोमकली को मिलेगा संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रपति पुरस्कार, शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में दिया उत्कृष्ट योगदान
देवास की कलापिनी कोमकली को मिलेगा संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रपति पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, देवास (मध्य प्रदेश)। देवास की सुविख्यात शास्त्रीय गायिका कलापिनी कोमकली को साल 2023 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कोमकली को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

बता दें कि कलापिनी कोमकली देश के ख्यात संगीत मनीषी पं. कुमार गंधर्व की पुत्री हैं। उनकी माता वसुंधरा कोमकली भी विख्यात शास्त्रीय गायिका थीं। विशेष बात यह है कि यह पुरस्कार कुमारजी और वसुंधराजी को भी मिल चुका है। इस लिहाज से कलापिनी कोमकली इसे अहम मानतीं हैं और कहतीं हैं कि यह पुरस्कार अब्बा और आई के आशीर्वाद से मिला है।

दरअसल, कलापिनी कोमकली कुमार साहब औ वसुंधरा कोमकली की उस संगीत परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं, जिसने देश-विदेश में खास मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपने माता-पिता से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की और अपनी विशिष्ट गायन शैली से अपनी अलग पहचान बनाई।

कलापिनी ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के विभिन्न प्रकारों जैसे कि ख्याल, ठुमरी, दादरा, भजन आदि में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। देश-विदेश में कई प्रतिष्ठित संगीत समारोहों में प्रस्तुति दे चुकीं हैं और उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- हिमंत बिस्वा सरमा की तानाशाही कब तक चलेगी? असम के लोग बदलाव चाहते हैं- AIUDF विधायक बरभुइया

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu: पूर्व मंत्री सेंथिल बालाजी को Madras High Court से झटका, चार महीने में दूसरी बार खारिज हुई जमानत याचिका