भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर जिले (Sehore) में स्थित शहर बुधनी (Budhni) में गुरुवार को राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम (Rozgar Diwas Karyakram) आयोजित किया जा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) शामिल होंगे। इस दौरान मुख्‍यमंत्री दो लाख दो हजार 429 युवाओं को स्व-रोजगार के लिए ऋण वितरण करेंगे और 26 औद्योगिक संरचनाओं (क्‍लस्टर) का भूमिपूजन एवं लोकार्पण करेंगे। मालूम हो कि कार्यक्रम का आयोजन 'मुख्यमंत्री जन सेवा' अभियान के तहत हो रहा है। मुख्यमंत्री इस दौरान चार जिलों के युवाओं से संवाद भी करेंगे।

MP News: दिग्विजय सिंह 10 विधायकों के साथ कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन जमा कराने दिल्ली प्रस्थान

निर्माण कार्यों से मिलेंगे रोजगार के अवसर

गौरतलब है कि 5,521 करोड़ 51 लाख रुपये के निवेश वाले इन निर्माण कार्यों से लगभग 59 हजार युवाओं को सीधे रोजगार मिलेगा। कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री 13 जिलों के 16 औद्योगिक क्लस्टर और तीन औद्योगिक क्षेत्रों का भूमिपूजन करेंगे।

मुख्‍यमंत्री करेंगे कई कार्यालयों का लोकार्पण

इसके अलावा, प्रदेश के चार जिलों के तीन औद्योगिक क्लस्टर, एक औद्योगिक क्षेत्र, दो इन्क्यूवेशन सेंटर और एक स्टार्टअप सेंटर के कार्यालय का लोकार्पण करेंगे। साथ ही साथ हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति और वितरण-पत्र भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री इंदौर, नीमच, भोपाल, बुरहानपुर के क्लस्टर विकासकर्ता उद्यमियों से वर्चुअल संवाद करेंगे। सभी जिलों में प्रभारी मंत्री और चुने गए जनप्रतिनिधि भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

कार्यक्रम का किया जाएगा सीधा प्रसारण

मालूम हो कि इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। वहीं उद्योग संघों के प्रतिनिधि, हितग्राही, एमएसएमई उद्यमी, कलस्टर के विकासकर्ता, बैंकर और स्व-रोजगार योजना से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इन योजनाओं में ऋण वितरण

राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, रविदास स्व-रोजगार योजना और डा. अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत युवाओं को स्व-रोजगार के लिए ऋण दिया जाएगा।

World Heart Day 2022: महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम, पुरुषों के मुकाबले 10 साल बाद होता है हृदय रोग

Edited By: Arijita Sen

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट