Move to Jagran APP

Online Shopping Tips: आनलाइन शापिंग करते समय रहें सावधान, लुभावने आफर ठग लेंगे आपको

Online Shopping Tips समय की कमी और भाग दौड़ वाली जिंदगी में लोग अब आनलाइन शापिंग की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। आनलाइन शापिंग में अच्‍छे आफर हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। लेकिन इनका लाभ उठाने से पहले जांच पड़ताल जरूर कर लें।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 10:05 AM (IST)
Online Shopping Tips: आनलाइन शापिंग करते समय रहें सावधान, लुभावने आफर ठग लेंगे आपको
Online Shopping Tips: आनलाइन शापिंग करते समय बेहद सजग रहें

भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। नवरात्र से त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। दशहरा और दीपावली तक आनलाइन और आफलाइन बाजार में जमकर खरीदारी होगी। लोग पहले से ही विभिन्न आनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों से इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल और अन्य प्रकार के गैजेट खरीद रहे हैं।

loksabha election banner

इस बीच, पिछले 15 दिनों में आनलाइन शॉपिंग धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आये हैं। साइबर पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि सस्ते सामान के झांसे में आकर ठगी से बचने के लिए अच्छी और प्रमाणित आनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और ऐप से ही खरीदारी करें।

12 लाख की कार जीतने का दिया आफर

महाराष्ट्र के नासिक में एक ग्राहक ने आनलाइन शॉपिंग में 309 रुपये का बैग खरीदा था। कुछ दिनों बाद एक कॉलर ग्राहक के फोन नंबर पर कॉल करता है और कहता है कि आपने स्नैपडील शापिंग पर एक पुरस्कार जीता है। इसमें आपको 12 लाख रुपये की टाटा सफारी कार दी जा रही है। कंपनी के 3000 लकी ड्रा में आपका नाम पहले नंबर पर आया है। पुरस्कार पाने के लिए आपको पंजीकरण करना होगा।

धोखाधड़ी करने वाले कभी-कभी व्यक्ति को पूर्ण विश्वास में लाने के लिए अपना आधार, पैन और कंपनी आईडी भेजते हैं, जो पूरी तरह से नकली होते हैं। आपको फोन करने वाले की ऐसी बातों में कभी नहीं पड़ना चाहिए।

जब नासिक के ग्राहक ने जब संबंधित वेबसाइट से जानकारी मांगी तो कंपनी ने ग्राहक को स्पष्ट रूप से सचेत किया और कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। ऐसे कॉल करने वालों से बेहद सावधान रहें।

आर्डर किया एप्पल का मोबाइल, निकला चाइनीज

शाहपुरा के 19 वर्षीय छात्र सिद्धांत कुमार को एपल का मोबाइल खरीदना था। वह आनलाइन वेबसाइट पर इसकी तलाश कर रहा था। 5 सितंबर को उसने एक गुमनाम वेबसाइट पर Apple 11 Pro Max मोबाइल देखा। मोबाइल की कीमत एक लाख के करीब है, लेकिन इस साइट ने इस मोबाइल को 39,999 रुपये में दे रही थी।

जब उन्होंने उस वेबसाइट पर दिए गए नंबर 9521329538 पर बात की तो उन्होंने अपनी कंपनी को गुजरात के अहमदाबाद को बताया और पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया। फोन को उसी रेट पर देने का फैसला किया गया। सिद्धांत ने बताया कि आनलाइन ठगी से बचने के लिए उसने कैश ऑन डिलीवरी पर राशि देने की बात कही थी।

जब पार्सल कुरियर से पहुंचा तो उसने पूरा भुगतान आनलाइन कर दिया। जब मैंने पार्सल खोला, तो वह एप्‍पल के बजाय एक चाइनीज मोबाइल फोन निकला। यह बिल्कुल एप्‍पल की तरह था। एक बार फिर उस वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर बात करने के बाद दूसरा फोन भेजने की बात करते हुए कई दिनों तक लटका रहा और फिर फोन की घंटी बजती रही। अब वह नंबर अमान्य दिखाई दे रहा है। यह मामला महज एक बानगी है, ऐसे ही पांच और मामले हैं। जिसकी शिकायत साइबर पुलिस तक पहुंच चुकी है।

आनलाइन शॉपिंग के मामलों की जांच से पता चला है कि वीकेंड एंज्‍वाय करने वाले परिवार परिवार सामान और खाना ऑर्डर करना पसंद करते हैं। फेस्टिवल के दौरान आनलाइन कंपनियां कई तरह के आफर्स देती हैं। सस्ते के चक्कर में लोग फंस जाते हैं।

इस साल 78 लाख रुपये बचाएं

भोपाल शहर की बात करें तो यहां जनवरी 2022 से लेकर 15 अगस्त तक साइबर धोखाधड़ी के मामलों में पुलिस ने 78 लाख रुपये खातों से निकलने से बचा चुकी है। इसमें खास बात ये रही कि धोखाधड़ी की सूचना बैंकखाता धारकों ने साइबर क्राइम तक जल्‍द से जल्‍द पहुंचा दी थी।

इन बातों को लेकर सजग रहें

  • खरीदारी करने वाले सामान की लिस्‍ट बनाएं
  • सस्ते के लालच में न आएं।
  • हर आफर को पहले संबंधित वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें
  • खरीदारी के लिए फिल्टर्स टूल का प्रयोग करें
  • बिना जांच पड़ताल करे किसी भी सामान को तुरंत न खरीदें
  • पेमेंट आप्‍शन चेक करें
  • रिटर्न पालिसी ध्‍यान से पढ़ें
  • आनलाइन भुगतान करते समय अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के विवरण को सेव न करें।
  • सिर्फ किसी से पूछकर मोबाइल में कोई ऐप डाउनलोड न करें।
  • प्रसिद्ध वेबसाइट के नाम से आने वाले लिंक की स्पेलिंग को ध्यान से पढ़ें, उसके बाद ही उसे खोलें।
  • अगर कोई जानी-मानी आनलाइन शॉपिंग कंपनी मैसेजिंग के जरिए आकर्षक ऑफर दे रही है तो उसकी वेबसाइट पर जाएं और सच का पता लगाएं
  • त्योहारों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले अधिक सक्रिय हो जाते हैं। इनसे बचने के लिए सावधानी से ऑनलाइन शॉपिंग करें।
  • घटना की स्थिति में तुरंत साइबर पुलिस को सूचना दें।
  • किसी भी सस्ते सामान के झांसे में न आएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.