बुरहानपुर, नईदुनिया। कोरोना महामारी (Corona) को मध्य प्रदेश में सबसे पहले कंट्रोल करने के बाद बुरहानपुर (Burhanpur, MP) जिले ने कलेक्टर प्रवीण सिंह ने अब लंपी वायरस को कंट्रोल करने में भी सफलता प्राप्त की है। मध्य प्रदेश में बुरहानपुर पहला ऐसा शहर बन चुका है, जहां लगभग सभी गोवंशी को गोट पाक्स का टीका (Got Pox Vaccination) लगाया जा चुका है। लेकिन बुरहानपुर शहर सिर्फ सरकारी टीकों पर निर्भर नहीं रहा है।

यह भी पढ़ें - Mumbai News : मुंबई में शुक्रवार को हुई बारिश, आईएमडी ने मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए किया येलो अलर्ट जारी

1.13 गोवंशों को लग चुके हैं टीके

बता दें कि कलेक्टर प्रवीण सिंह सिर्फ सरकारी टीकों पर निर्भर नहीं रहे। उन्होंने सरकार कि तरफ से कम टीके की पूर्ति न होने पर जिले के समाज सेवकों से संपर्क कर के लगभग 90 हजार टीके इकट्ठा किये, जिसके कारण यह कामयाबी मिल पाई है। बता दें कि बुरहानपुर जिले में कुल 1.37 लाख गोवंशी हैं, जिसमे से पशु चिकित्सा विभाग ने अब तक शहर में 1,13,550 गोवंशों को टीके लगा दिए हैं। पशु चिकित्सा विभाग के अनुसार चार महीने से कम आयु के बछड़ों, गर्भवती गायों और लंपी वायरस से जूझ रहे गोवंश को टीका नहीं लगाया जाता है। इसलिए उन्हें छोड़ दिया गया है।

यह भी पढ़ें - Bhopal News : नक्सली क्षेत्र की महिला का अनूठा अभियान, 600 युवकों ने छोड़ा नशा, साथ जुड़ीं आठ हजार महिलाएं

एक कॉल पर पशुपालन विभाग घर पर लगाएगा टीका

पशुपालन विभाग के उप संचालक हीरा सिंह भंवर ने बताया कि कलेक्टर प्रवीण सिंह ने टीकाकरण के लिए 36 टीमें बनाई है। इनमें से 19 टीमें बुरहानपुर जनपद में और 17 टीमें खकनार जनपद में काम कर रही थीं। उन्होंने बताया कि अगर किसी भी गाेवंशी को टिका न लगा हो तो एक फोन काल पर पशुपालन विभाग की टीम घर पहुंच कर टीकाकरण करने आएगी। इसके लिए कलेक्टर कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसके फोन नंबर 07325 254022, 241322 व मोबाइल नंबर 97535 99366 पर सूचना दी जा सकती है।

कई उपलब्धियां शहर ने हासिल की

बता दें कि कलेक्टर प्रवीण सिंह के मार्गदर्शन में कोरोना नियंत्रण में बेहतर काम के लिए बुरहानपुर जिले को स्काच अवार्ड दिया गया था। इसके बाद जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल वितरण में बुरहानपुर देश में प्रथम स्थान पर रहा। जिसके लिए हाल ही में राष्ट्रपति ने जिले को सम्मानित किया था। बता दें कि जल शक्ति मिशन के अंतर्गत मध्य प्रदेश में सर्वप्रथम 75 अमृत सरोवरों का निर्माण करने वाला भी बुरहानपुर जिला ही था। वहीं आधार लिंकिंग मामले में भी बुरहानपुर देश में पहले नंबर पर आया है और अब लंपी वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण में मध्य प्रदेश में पहला जिला बन गया है।

Edited By: Nidhi Vinodiya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट