भोपाल, जागरण डिजिटल डेस्क : जीवन प्रकृति की अनमोल देन है, इसी जीवन में हमें हर वह संभव कार्य करना है, जिससे हम अपना तथा समाज का उद्धार कर सकें। समाज उद्धार का ऐसा ही एक कार्य है, जिसे हम अंग दान कहते हैं। जो जरूरतमंदों के काम आता है। अंग दान की हालिया घटना हुई मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में।

दरअसल, मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम के एक युवक अनमोल के अंगों से आठ जरूरतमंदों को जीवनदान मिलने वाला है। नर्मदापुरम निवासी अनमोल का दिल धड़केगा अहमदाबाद में, तो वहीं अन्य अंगों को भोपाल, इंदौर, अहमदाबाद व हैदराबाद के जरूरतमंद लोगों को दान किया जाएगा। भोपाल में रविवार की सुबह तीन ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे, खास इन अंगों को आठ मरीजों तक पहुंचाने के लिए।

ब्रेन डेड के बाद परिवार ने अंग दान का लिया फैसला

अनमोल जैन होशंगाबाद के निकट नर्मदापुरम के सोहागपुर के रहने वाले हैं। दरअसल अनमोल जैन का एक्सीडेंट 17 सितंबर को हो गया था, जिसके बाद उनको भोपाल स्थित नर्मदा हॉस्पिटल में भारती कराया गया था। इलाज के दौरान डाक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया था।

अनमोल के बड़े भाई गौरव जैन ने कहा कि हमारे परिवार ने यह फैसला लिया है कि हम अनमोल के अंगों को दान में देंगे। यह फैसला हमारे लिए बड़ा कठिन था, लेकिन हमें मालूम था कि हम बिलकुल सही कर रहे हैं। अनमोल के भाई ने बताया कि हमारे परिवार को पता था कि एक्सीडेंट के बाद अगर मरीज की हालत ऐसी होती है तो अंगदान की प्रक्रिया की जाती है।

डाक्टरों के साथ बातचीत कर के परिवार ने इसके लिए हामी भर दी। बता दें कि युवक के अंग उन लोगों को दान किये जाएँगे जिन्हें इसकी सक्त जरूरत होगी। इस्क्ली प्रक्रिया भी हरु हो चुकी है और सूचना जोनल ट्रांसप्लांट कोर्डिनेशन सेंटर को भेज दी गई।

बनेंगे तीन ग्रीन कॉरिडोर

रविवार को किडनी, फेफड़े जैसे अंगों को प्रत्यारोपण के लिए निकाला गया है। मरीजों तक इन अंगों को पहुंचाने के लिए भोपाल में तीन ग्रीन कॉरिडोर सुबह सात बजे से बनेंगे। इन कॉरिडोर से दिल अहमदाबाद जाएगा, इसके लिए पहला कॉरिडोर सिद्धांता अस्पताल से एयरपोर्ट तक बनाया जाएगा। दूसरे ग्रीन कॉरिडोर से किडनी को लेकर सिद्धांता अस्पताल से चिरायु अस्पताल तक जाया जाएगा। तीसरे कॉरिडोर से लिवर को इंदौर लेकर जाया जाएगा।

मध्‍य प्रदेश के रतलाम में 26 वर्षीय गायक पर चाकू से हमला, दो पक्षों में हुआ था विवाद

Jabalpur Weather Update: शहर में सर्द हवाओं ने बढ़ाई सरसराहट, नौ डिग्री के पास मंडरा रहा पारा

Edited By: Nidhi Vinodiya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट