COVID-19 : ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन की खोज के लिए टास्कफोर्स की स्‍थापना

ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन की खोज और उसे विकसित करने के लिए एक कार्यबल की स्‍थापना की है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 18 Apr 2020 09:22 AM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 09:22 AM (IST)
COVID-19 : ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन की खोज के लिए टास्कफोर्स की स्‍थापना
COVID-19 : ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन की खोज के लिए टास्कफोर्स की स्‍थापना

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन की खोज और उसे विकसित करने के लिए एक टास्कफोर्स की स्‍थापना की है। ब्रिटेन के व्यापार सचिव आलोक शर्मा ने शुक्रवार को दैनिक डाउनिंग स्ट्रीट ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वालेंस के नेतृत्व में नया वैक्सीन टास्कफोर्स की स्‍थापना की जो व्यापार और उद्योग और शिक्षाविदों के बीच एक सहयोग और कड़ी का काम करेगा। 

उन्‍होंने कहा कि टास्‍कफोर्स का मकसद टीके की खोज करने वाले अनुसंधान संस्‍थानों एवं उद्योगों को समर्थन एवं उनके बीच समन्‍वय स्‍थापति करना करना है। उन्‍होंने कहा कि हम यह दावा नहीं कर सकते कि इस टीके को कब तक प्राप्‍त करेंगे, लेकिन हमारी सरकार वैज्ञानिकों के शोधों का समर्थन करने के साथ उनको एक मौका प्रदान करती है। यह उम्‍मीद की जाती है कि कि वह जल्‍द ही इसका कोई टीका तैयार कर लेंगे। मंत्री ने कहा कि उपचार और टीकों के विकास के लिए 21 नई अनुसंधान परियोजनाओं के लिए 14 मिलियन पाउंड का सरकारी पॉट से धन प्राप्त कर चुके हैं।

इसमें मुख्य विज्ञान सलाहकार सर पैट्रिक वैलेन्स और डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर प्रोफेसर जॉनथन वॉन डैम समेत सरकार, दवा उत्पादन क्षेत्र से दुड़े लोग और उसके खास जानकार लोग शामिल होंगे। ये टास्कफोर्स टीके का ट्रायल जल्द कराने पर ध्यान देगी। इस टीके की खोज के लिए सरकार ने 1.4 करोड़ पाउंड के खर्च पर 21 परियोजनाओं को हरी झंडी दी है।  

उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि ब्रिटने के वैज्ञानिक इस दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं, हमें उम्‍मीद है कि वह जल्‍द ही कोई वैक्‍सीन खोज सकते हैं। यह वैक्‍सीन कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम होगी। यह लोगों को जीवन बचाएगी और कोरोना से रक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि यह टास्कफोर्स संभावित नए वैक्सीन के विकास के साथ उसके निर्माण में तेजी लाने के प्रयासों के समन्वय के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह जल्द से जल्द रोगियों के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध हो। 

कोरोना महामारी से संक्रमित वैश्विक रोगियों की संख्‍या शुक्रवार को 2.2 करोड़ के पार हो गई।अतंरराष्‍ट्रीय संस्‍थाओं के भरसक प्रयास के वाबजूद वैश्विक मौत का आंकड़ा 150,000 से अधिक है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ एवं जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के अनुसार दुनिया भर में कोरोना संक्रमित रोगियों के 2,214,861 मामले हैं। शुक्रवार अपराह्न 3:30 बजे तक इस बीमारी से कुल 150,948 लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी