पाकिस्तान में रचा इतिहास, 70 साल बाद किसी सरकार ने लगातार दूसरी बार किया कार्यकाल पूरा

पाकिस्तान में पीएमएल-एन सरकार ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। 25 जुलाई को होने वाले आम चुनावों तक कार्यवाहक सरकार संभालेगी कामकाज।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Fri, 01 Jun 2018 12:08 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jun 2018 12:08 PM (IST)
पाकिस्तान में रचा इतिहास, 70 साल बाद किसी सरकार ने लगातार दूसरी बार किया कार्यकाल पूरा
पाकिस्तान में रचा इतिहास, 70 साल बाद किसी सरकार ने लगातार दूसरी बार किया कार्यकाल पूरा

इस्लामाबाद (एएनआइ)। पाकिस्तान की पीएमएल-एन सरकार ने गुरुवार को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। इसके साथ ही अब 25 जुलाई को होने वाले आम चुनावों तक कार्यवाहक सरकार शासन का कामकाज संभालेगी। विपक्षी नेता से विचार-विमर्श के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री को नियुक्त किया जाएगा, जिनको यह जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी होगी कि चुनाव पारदर्शी तरीके से कराए जाएं।

जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व प्रधान न्यायाधीश नासिर-उल-मुल्क को कार्यवाहक सरकार के प्रमुख के रूप में विपक्षी दलों द्वारा चुना गया है। शुक्रवार यानी 1 जून को उन्हें पद की शपथ दिलाई जाएगी और वे नई सरकार चुने जाने तक देश को चलाएंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा, 'कार्यवाहक पीएमके रूप में उनकी भूमिका देश के पक्ष में और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत होगी।'

मध्यरात्रि को भंग हो जाएगी असेंबली

पाकिस्तान के राष्‍ट्रपति ममून हुसैन शुक्रवार को पूर्व प्रधान न्यायाधीश नासिर-उल-मुल्क को शपथ दिलाएंगे। इसके साथ ही पाकिस्तान की 14वीं नेशनल असेंबली मध्यरात्रि को भंग हो जाएगी। इसके अलावा पंजाब और बलूचिस्तान विधानसभा का कार्यकाल भी आज रात को खत्म हो जाएगा। जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक सिंध और खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा ने 28 मई को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है।

असेंबली भंग होने से पहले फेयरवल

बताया जा रहा है कि नेशनल असेंबली के भंग होने से पहले विदाई सत्र आयोजित किया जाएगा। अब्बासी अपने कैबिनेट मंत्रियों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। नेशनल असेंबली के अंतिम सत्र को संबोधित करते हुए अब्बासी ने कहा कि देश में मौजूद सभी समस्याओं को केवल लोकतांत्रिक सरकार द्वारा हल किया जा सकता है। उन्होंने पाकिस्तान में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

सरकार ने रचा इतिहास

पाकिस्तान के सात दशकों के इतिहास में पहली बार लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार ने लगातार दो बार अपना कार्यकाल पूरा किया है। बता दें कि पाकिस्तान में अधिकतर समय तक सेना ने शासन किया। 2013 में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने आम चुनावों के बाद सत्ता पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) को सौंपी थी। पाकिस्‍तान में पिछले साल भी सरकार ने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था।

गौरतलब है कि पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा आज नोटिस जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद उम्‍मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामाकंन छह जून तक जमा किए जाएंगे। 27 जून को उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी होगी और 29 जून को चुनाव चिन्‍ह दिए जाएंगे। 25 जुलाई को देश में आम चुनाव होंगे।

chat bot
आपका साथी