लॉकडाउन में ढील के बाद, इटली ने ली राहत की सांस, कोरोना मरीजों में लगातार गिरावट दर्ज

गरिक सुरक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार इटली ने सक्रिय कोरोना संक्रमण और गहन देखभाल के मामलों में भी यह गिरावट दर्ज की गई है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 06 May 2020 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 11:23 AM (IST)
लॉकडाउन में ढील के बाद, इटली ने ली राहत की सांस, कोरोना मरीजों में लगातार गिरावट दर्ज
लॉकडाउन में ढील के बाद, इटली ने ली राहत की सांस, कोरोना मरीजों में लगातार गिरावट दर्ज

रोम, एजेंसी। इटली में कोरोना संक्रमण के नए मरीजों में लगातार गिरावट है। नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इटली ने सक्रिय कोरोना संक्रमण और गहन देखभाल के मामलों में भी यह गिरावट दर्ज की गई है। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को संक्रमित रोगियों की तादाद 99,980 दर्ज की है, जबकि 20 अप्रैल को  98,967 सक्रिय संक्रमण मरीज थे।

इटली में कोरोना महामारी का प्रकोप सीमित हुआ 

गत दिनों में इटली में कोरोना महामारी का प्रकोप सीमित हुआ है। देश में 2,352 कोरोना मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। रोम में 24 घंटों में 236 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अब तक यहां मरने वालों की तादाद 29,315 पहुंच गई है। इटली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 85,231 के पार जा चुका है। संक्रमित लोगों में 1427 लोगों को गहन देखभाल में रखा गया है। 16,270 कोरोना मरीजों को सामन्‍य वार्ड में रखा गया है। इटली का उत्तरी लोम्बार्गार्ड क्षेत्र अब भी कोरोना का हॉटस्‍पॉट बना हुआ है।

इटली ने 10 मार्च को राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन को लागू किया

कोरोना महामारी के प्रसार पर विराम लगाने के लिए इटली ने 10 मार्च को राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन को लागू किया। सोमवार को इटली ने लॉकडाउन को आंशिक रूप से खोल दिया। इसके बाद देश में व्‍यापारिक गतिविधियों को सीमित रूप में शुरू किया गया। इसके साथ ही इटली में कोरोना की जंग दूसरे चरण में पहुंच गई है। इटली के प्रधानमंत्री  ग्यूसेप कोम्‍टे ने एक साक्षात्‍कार में लॉकडाउन के प्रतिबंधों को सीमित करने की पुष्टि की है। उन्‍होंने अपने फेसबुक पोस्‍ट में इसका जिक्र करते हुए लिखा है कि इटली के लोगों ने महामारी के दौरान अपनी जिम्‍मेदारियों को बेहतर ढ़ंग से निर्वाह किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सोमवार को कई व्‍यापारिक गतिविधियां शुरू की गई। इटली में  लाखों लोग काम पर वापस लौटे।

वाशिंगटन-बीजिंग में टकराव के बजाए अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग की जरूरत 

कोम्‍टे ने कहा यूरोपीय देशों में इटली पहला मुल्‍क है, जहां कोरोना वायरस ने दस्‍तक दिया और यह महामारी चरम तक पहुंची। इटली की दुर्दशा और तमाम उपेक्षाओं के बावजूद यूरोपीय संघ ने अतीत की गलतियों को समझा। उन्‍होंने कहा कि मुझे विश्‍वास है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यूरोप उन आर्थिक चुनौतियों को  निपटने में खरा उतरेगा। कोरोना वायरस पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और चीन के बीच टकराव पर उन्‍होंने कहा कि अभी वक्‍त आरोप-प्रत्‍यारोप का नहीं है। हमारी पहली प्राथमिकता कोरोना से निपटने की है। इसके लिए अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इटली इस सहयोग की संभावना में दृढ़ता से विश्वास करता है और अपना योगदान देने के लिए तैयार है।      

chat bot
आपका साथी