Operation Kaveri: सूडान में सत्ता के लिए संघर्ष जारी, जेद्दा से 231 भारतीयों को लेकर अहमदाबाद रवाना हुआ विमान

ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीयों को सूडान से निकालने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में 231 भारतीयों को लेकर सऊदी अरब के जेद्दा से एक विमान अहमदाबाद के लिए रवाना हुआ। सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष के चलते सूडान रक्तपात का सामना कर रहा है।

By AgencyEdited By: Publish:Tue, 02 May 2023 09:08 AM (IST) Updated:Tue, 02 May 2023 09:08 AM (IST)
Operation Kaveri: सूडान में सत्ता के लिए संघर्ष जारी, जेद्दा से 231 भारतीयों को लेकर अहमदाबाद रवाना हुआ विमान
Operation Kaveri के तहत जेद्दा से भारतीय को लेकर अहमदाबाद के लिए रवाना हुई फ्लाइट

जेद्दा, एएनआई। Operation Kaveri: विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सूडान में सत्ता के लिए संघर्ष जारी है। ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीय नागरिकों को लेकर 10वीं उड़ान जेद्दा से अहमदाबाद के लिए रवाना हो गई है। फ्लाइट में 231 यात्री सवार हैं। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर लिखा, "ऑपरेशन कावेरी 10वीं उड़ान जेद्दा से भारतीय नागरिकों को लेकर जा रही है। 231 यात्री अहमदाबाद के रास्ते में हैं।" इससे पहले सोमवार को संकटग्रस्त सूडान से कुल 186 भारतीय 9वीं आउटबाउंड फ्लाइट से ऑपरेशन कावेरी के तहत कोच्चि पहुंचे। बागची ने सोमवार को ट्वीट किया, "ऑपरेशन कावेरी भारतीयों को घर वापस लाने के लिए जारी है। 186 यात्रियों को लेकर विमान कोच्चि पहुंचा।" कोच्चि जाने वाली फ्लाइट रविवार को 186 यात्रियों को लेकर जेद्दा से रवाना हुई।

वायु सेना ने 1400 भारतीयों को सूडान से निकाला

भारतीय वायु सेना (IAF) ने सोमवार को ट्वीट किया: "पिछले कुछ दिनों में लगभग 1400 भारतीयों को IAF विमानों में निकाला गया, दो C-130 J विमानों ने 260 कर्मियों को निकाला है, जिनमें 90 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 102 वर्ष से अधिक आयु के एक व्यक्ति शामिल हैं।" 

2300 प्रवासी भारतीय सूडान से भारत पहुंचे

इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा था कि करीब 2300 प्रवासी भारतीय देश पहुंच चुके हैं।विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया, "भारतीय वायु सेना का एक सी-130 विमान 40 यात्रियों के साथ नई दिल्ली में उतरा है। इस उड़ान के साथ लगभग 2,300 लोग भारत पहुंच चुके हैं।" 

ऑपरेशन कावेरी क्या है?

सूडान में कोई भी भारतीय नागरिक छूट न जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध भारत ने ऑपरेशन कावेरी के तहत अपने नागरिकों को सुरक्षित लाने के लिए युद्धग्रस्त देश में अपने सैन्य विमानों और युद्धपोतों को तैनात किया है।

सूडान में सत्ता के लिए संघर्ष जारी

सूडान में सत्ता के लिए सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच संघर्ष जारी है। दोनों प्रतिद्वंद्वी सैन्य बल एक-दूसरे पर संघर्षविराम का उल्लंघन करने का आरोप लगा रहे हैं। उनके बीच संघर्ष तीसरे हफ्ते भी जारी है।

chat bot
आपका साथी