विदेशी मीडिया की मौजूदगी में पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त करेगा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने आखिरकार दक्षिण कोरियाई पत्रकारों को भी परमाणु स्थल को ढहाने की घटना को कवर करने की इजाजत दे दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 23 May 2018 07:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 May 2018 08:26 PM (IST)
विदेशी मीडिया की मौजूदगी में पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त करेगा उत्तर कोरिया
विदेशी मीडिया की मौजूदगी में पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त करेगा उत्तर कोरिया

सियोल, एएफपी। अमेरिका के साथ शिखर वार्ता पर गहराते संदेह के बीच उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को ढहाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। वह विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। इस खास मौके को कवर करने के लिए बुलाए गए विदेशी पत्रकारों को बुधवार को उत्तर कोरिया के पूर्वी तटीय इलाके में स्थित इस परीक्षण स्थल पर ले जाया गया।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने 27 अप्रैल को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ हुई शिखर वार्ता में परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का वादा किया था। इसे अगले दो-तीन दिनों में ध्वस्त किया जाएगा।

उत्तर कोरिया के इस कदम को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में 12 जून को प्रस्तावित शिखर वार्ता के पहले सद्भावना के रूप में देखा जा रहा है। इस वार्ता पर हालांकि संकट के बादल छाए हुए हैं। उत्तर कोरिया ने कुछ दिन पहले कहा था कि परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अमेरिका की ओर से एकतरफा दबाव बनाए जाने पर वह इस वार्ता को रद कर देगा। ट्रंप भी ऐसे ही संकेत दे चुके हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा, हो सकता है यह वार्ता न हो।

दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को मिली इजाजत

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने आखिरकार दक्षिण कोरियाई पत्रकारों को भी परमाणु स्थल को ढहाने की घटना को कवर करने की इजाजत दे दी है। पहले उसने दक्षिण कोरियाई पत्रकारों को अनुमति देने से मना कर दिया था।

पुंग्ये-री में किए छह परमाणु परीक्षण

पुंग्ये-री में उत्तर कोरिया ने अपने सभी छह परमाणु परीक्षणों को अंजाम दिया था। उसने बीते साल सितंबर में छठी बार परमाणु परीक्षण किया था। उसने इसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण करार दिया था।

chat bot
आपका साथी