उत्तर कोरिया ने किया सुपर लार्ज रॉकेट लांचर का टेस्ट, जापान और दक्षिण कोरिया ने किया विरोध

अपनी सैन्य तैयारियों में बड़ा इजाफा करते हुए उत्तर कोरिया ने गुरुवार को सुपर लार्ज मल्टीपिल रॉकेट लांचर का परीक्षण किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 07:24 PM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 07:24 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने किया सुपर लार्ज रॉकेट लांचर का टेस्ट, जापान और दक्षिण कोरिया ने किया विरोध
उत्तर कोरिया ने किया सुपर लार्ज रॉकेट लांचर का टेस्ट, जापान और दक्षिण कोरिया ने किया विरोध

सियोल, रायटर। अपनी सैन्य तैयारियों में बड़ा इजाफा करते हुए उत्तर कोरिया ने गुरुवार को सुपर लार्ज मल्टीपिल रॉकेट लांचर का परीक्षण किया। इससे उसने एक साथ कई मिसाइलें दागीं। बड़े आकार के लांचर से दागी गई इन मिसाइलों को मारक क्षमता स्वाभाविक रूप से ज्यादा होगी। लेकिन उत्तर कोरिया ने इसको लेकर कोई दावा नहीं किया है। दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया के ताजा सैन्य परीक्षण पर विरोध जताया है, इससे क्षेत्र में सुरक्षा संकट बढ़ने की आशंका जताई है। दोनों देश पहले से ही उत्तर कोरिया के निशाने पर हैं।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार ताजा परीक्षण अगस्त और सितंबर में हुए परीक्षणों का अगला स्तर था जिन्हें देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने भी देखा था। उत्तर कोरिया ये परीक्षण अमेरिका के साथ परमाणु हथियार खत्म करने की वार्ता के बीच कर रहा है।

अमेरिका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया इन परीक्षणों पर विरोध जता रहे हैं और आलोचक कह रहे हैं कि वार्ता के जरिये उत्तर कोरिया अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए वक्त ले रहा है। इससे पहले उत्तर कोरिया अमेरिका का बड़ा इलाका अपने परमाणु हथियारों के निशाने पर होने की बात कह चुका है। अमेरिकी सीनेटर कोरी गार्डनर ने उत्तर कोरिया पर कठोरतम प्रतिबंध लगाने की ट्रंप प्रशासन से मांग की है।

गुरुवार के परीक्षण के समय मौके पर किम जोंग मौजूद नहीं थे लेकिन परीक्षण के तत्काल बाद उन्होंने संतोष जताते हुए वैज्ञानिकों और सेना के अधिकारियों को बधाई दी। केसीएनए ने बड़े आकार के इस रॉकेट लांचर की क्षमताओं का बखान करते हुए बताया है कि यह दुश्मन की रक्षा तैयारियों और उसके महत्वपूर्ण ठिकानों को अचानक हमला कर पूरी तरह से बर्बाद करने में सक्षम है।

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहीदे सूजा ने उत्तर कोरिया के ताजा परीक्षण को संयुक्त राष्ट्र के संकल्पों का खुला उल्लंघन बताया है। जापान इस परीक्षण का कड़ा विरोध करता है। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरियाई परीक्षण पर विरोध तो जताया है लेकिन इसे अपने देश के लिए बड़ा खतरा नहीं बताया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ई यंग ने इसे गंभीर खतरा मानने से इन्कार किया है।

chat bot
आपका साथी