उत्तर कोरिया: मोबाइल बैलेट से बीमार और बुजुर्गों ने डाला वोट, पहली बार 99.98% हुआ मतदान

उत्तर कोरिया में स्थानीय चुनाव के लिए रविवार को मतदान किया गया। इस दौरान किम जोंग ने भी मतदान किया।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Mon, 22 Jul 2019 10:36 AM (IST) Updated:Mon, 22 Jul 2019 10:36 AM (IST)
उत्तर कोरिया: मोबाइल बैलेट से बीमार और बुजुर्गों ने डाला वोट, पहली बार 99.98% हुआ मतदान
उत्तर कोरिया: मोबाइल बैलेट से बीमार और बुजुर्गों ने डाला वोट, पहली बार 99.98% हुआ मतदान

सियोल,एफपी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रविवार को राष्ट्रव्यापी स्थानीय चुनावों में मतदान किया।  स्थानीय चुनाव में लगभग 100 फीसदी मतदान हुआ है। ऑबजर्वर का कहना है कि कोई दूसरा उम्मीदवार और  प्रतिद्वंद्वी नहीं होने के कारण उत्तरी कोरिया में चुनाव महज दिखावा है। हालांकि कई लोगों का कहना है कि यह चुनाव अधिकारियों को किम के शासन के प्रति वफादारी को मजबूत करते हुए एक लोकप्रिय जनादेश का दावा करता है।

इस साल यहां 99.98 प्रतिशत मतदान हुआ है जोकि साल 2015 में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक इस बार 0.01 प्रतिशत का सुधार हुआ। इस दौरान केवल वहीं लोग मतदान नहीं कर पाए जो विदेशी दौरे पर थे या फिर विदेशों में काम करते हैं। उत्तर की राज्य द्वारा संचालित एजेंसी केसीएनए ने रविवार को बताया कि जो लोग बीमार थे या बुजुर्ग थे उन्होंने अपना वोट मोबाईल बैलेट के जरिए डाला। 

उत्तरी कोरिया में हर चार साल में स्थानीय चुनाव होता है। आमतौर पर एकल पार्टी वाले राज्य में 99 प्रतिशत मतदाता मतदान में हिस्सा लेते हैं। और वह निर्विरोधी उम्मीदवार के पक्ष में अपना वोट डालते है। 

केसीएनए एजेंसी के मुताबिक, कि किम ने उत्तरी हम्ग्योंग प्रांत के एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर दो उम्मीदवारों के लिए मतदान किया, जिसका नाम जू सांग हो और जोंग सोंग सिक है। किम ने गर्मजोशी से उन्हें अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए लोगों का वफादार सेवक बनने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वह लोगों के प्रतिनिधि होने के नाते जागरूक रहें। 

chat bot
आपका साथी