Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की कुर्सी पर मंडराया खतरा, लीक हुई खुफिया रिपोर्ट; महाभियोग की मांग

मालदीव (Maldives Leaked report) में संसदीय चुनाव से ठीक पहले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की परेशानी बढ़ गई है। मुइज्जू के 2018 से किए गए कथित भ्रष्टाचार की रिपोर्ट लीक हो गई है जिसके बाद से विपक्ष जांच की मांग कर रहा है। इसके अलावा उनके ऊपर महाभियोग की भी मांग कर दी है। हालांकि राष्ट्रपति ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

By AgencyEdited By: Nidhi Avinash Publish:Wed, 17 Apr 2024 10:03 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 10:05 PM (IST)
Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की कुर्सी पर मंडराया खतरा, लीक हुई खुफिया रिपोर्ट; महाभियोग की मांग
मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की कुर्सी पर मंडराया खतरा (Image: Reuters)

HighLights

  • मालदीव में संसदीय चुनाव से पहले घोटाला आया सामने
  • 2018 के मामले में मुइज्जू के खाते में आया था धन
  • विपक्ष ने की इस्तीफे की मांग

पीटीआई, माले। Leaked report President Muizzu: मालदीव में संसदीय चुनाव से ठीक पहले, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की परेशानी बढ़ गई है। मुइज्जू के 2018 से किए गए कथित भ्रष्टाचार की रिपोर्ट लीक हो गई है, जिसके बाद से विपक्ष जांच की मांग कर रहा है। इसके अलावा उनके ऊपर महाभियोग की भी मांग कर दी है। हालांकि, राष्ट्रपति ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

बता दें कि मालदीव में मजलिस (संसद) के लिए रविवार को चुनाव होने वाले हैं। इस बीच विपक्षी मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी तेज हो गया है।

एक गुमनाम हैंडल से शेयर हुई रिपोर्ट

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि यह राजनीतिक तनाव सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक गुमनाम हैंडल 'हसन कुरुसी' द्वारा एक किए गए एक पोस्ट से शुरू हुआ। इस पोस्ट में मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण और मालदीव पुलिस सेवा की वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों सहित खुफिया रिपोर्टें लीक हो गईं, जो कथित तौर पर राष्ट्रपति मुइज्जू से संबंधित है। 

रिपोर्ट में क्या?

रिपोर्ट में दस स्थानों पर लाल रंग से गड़बड़ी होने को इंगित किया गया है। इसमें मुइज्जू के निजी बैंक खाते में गलत तरीके धन स्थानांतरित किए जाने की जानकारी दी गई थी। इस प्रकार से मुइज्जू आर्थिक कदाचार के दायरे में आते हैं और उसके आधार पर उनके खिलाफ जांच शुरू हो सकती है।

विपक्ष ने की जांच की मांग

एक्स पर इस पोस्ट के आते ही विपक्ष सक्रिय हो गया। विपक्षी दल एमडीपी और पीएनएफ ने मामले की जांच की मांग कर दी। जांच प्रभावित न हो, इसके लिए विपक्ष ने मुइज्जू से पद छोड़ने की मांग की है। मुइज्जू के पद न छोड़ने की स्थिति में पूर्व उप राष्ट्रपति डा. मुहम्मद जमील अहमद ने उनके खिलाफ महाभियोग लाए जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: UN कर्मचारियों पर चीन से मिलीभगत का गंभीर आरोप, व्हिसिलब्लोअर की गवाही से मची सनसनी

यह भी पढ़ें:  Iran-Israel Conflict: ईरान पर हमले के लिए इजरायल तैयार, बदले की तैयारी पूरी; कार्रवाई का समय तय नहीं

chat bot
आपका साथी