कतर से सहायता मिलने के बाद काबुल हवाई अड्डा फिर से खुला, पहला विमान यूएइ का उतरा

​काबुल हवाई अड्डे पर विमानों का फिर से परिचालन शुरू हो गया है। अफगानिस्तान में कतर के राजदूत ने कहा कि तकनीकी टीम काबुल हवाई अड्डे को फिर से खोलने में सक्षम रही और घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हो गई है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 05:30 PM (IST)
कतर से सहायता मिलने के बाद काबुल हवाई अड्डा फिर से खुला, पहला विमान यूएइ का उतरा
कतर से सहायता मिलने के बाद काबुल हवाई अड्डा फिर से खुला, घरेलू उड़ानें फिर से शुरू

दुबई, रायटर। ​अमेरिकी सेना की वापसी के बाद से बंद काबुल हवाई अड्डे पर विमानों का फिर से परिचालन शुरू हो गया है। अफगानिस्तान में कतर के राजदूत ने इस बात की पुष्टि‍ की है। कतर के अल जज़ीरा समाचार चैनल ने संवाददाता का हवाला देते हुए कहा कि अफगानिस्तान में कतर के राजदूत ने कहा कि तकनीकी टीम काबुल हवाई अड्डे को फिर से खोलने में सक्षम रही और घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हो गई है।

अल जज़ीरा के अनुसार, राजदूत ने कहा कि अफगानिस्तान में अधिकारियों के सहयोग से हवाई अड्डे के रनवे की मरम्मत की गई है। चैनल ने कहा कि काबुल से मजार-ए-शरीफ और कंधार शहरों के लिए दो घरेलू उड़ानें संचालित की गईं है। तालिबान के पूरी तरह कब्जे में आने के बाद एयरपोर्ट पर पहला विमान संयुक्त अरब अमीरात (यूएइ) का उतरा है। इस बड़े विमान में यूएई से 60 टन खाद्य सामग्री की सहायता भेजी गई है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अफगानों के लिए खाद्य सहायता का आना अच्छी खबर है। हम यूएइ के आभारी हैं। इस्लामिक अमीरात ने सभी देशों से सहयोग करने की अपील की है। प्रवक्ता जबीहुल्लाह ने कहा कि अमेरिकी सेना ने जाने से पहले एयरपोर्ट के रनवे को नुकसान पहुंचाया था, उसकी मरम्मत की जा रही है।

अगस्त के अंत में निकासी अभियान के खत्म होने के बाद तालिबानी शासन से नागरिकों में डर है। अफगानिस्तान छोड़ने के इच्छुक हजारों लोग पीछे रह गए। तालिबान ने देश छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग का वादा किया है। साथ ही महिलाओं और लड़कियों को स्कूलों में पढ़ने का भी भरोशा दिलाया है।

कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने गुरुवार को दोहा में ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि खाड़ी राज्य तालिबान से बात कर रहा है और काबुल हवाई अड्डे पर परिचालन फिर से शुरू करने के लिए संभावित तकनीकी सहायता के लिए तुर्की के साथ काम कर रहा है। दरअसल कतर एक ऐसा देश है जिसका अमेरिका और तालिबान दोनों से ही अच्छे संबंध हैं।

chat bot
आपका साथी